बाबर आजम ने तोड़ा विराट कोहली का रिकॉर्ड, T20I में सबसे ज्यादा बार बनाए 50 प्लस रन

punjabkesari.in Wednesday, May 15, 2024 - 02:46 PM (IST)

डबलिन (आयरलैंड) : आयरलैंड के खिलाफ पाकिस्तान के तीसरे टी20 मैच के दौरान कप्तान बाबर आजम ने भारत के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। पहले टी20 में उलटफेर के बाद पाकिस्तान ने वापसी की और लगातार दो जीत हासिल कर सीरीज अपने नाम कर ली। मंगलवार को डबलिन में उन्होंने मेजबान टीम पर 6 विकेट से जीत दर्ज की। बाबर ने बल्ले से अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 42 गेंदों में 75 रनों की पारी खेली जिसमें पांच छक्के और छह चौके शामिल थे। 

बल्ले से अपने शानदार प्रदर्शन से बाबर टी20आई फॉर्मेट में सबसे ज्यादा बार 50 से अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। यह 39वां अवसर है जब बाबर ने क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में 50 से अधिक रन बनाए। कोहली ने टी20आई प्रारूप में 38 बार फिफ्टी प्लस रन बनाए हैं जबकि भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने 34 बार यह उपलब्धि हासिल की है। इसके अलावा बाबर आयरलैंड के खिलाफ प्रारूप में एक ओवर में 25 रन बनाने वाले पहले पाकिस्तानी बल्लेबाज बन गए। उन्होंने अपने करियर में पहली बार बेंजामिन व्हाइट के ओवर में चार छक्के लगाए लगाते हुए एक ओवर में कुल 25 रन बनाए। 

तीसरे टी20आई में बाबर ने दूसरे विकेट के लिए मोहम्मद रिजवान (56) के साथ 139 रन की साझेदारी की। सईम अयूब टीम को आदर्श शुरुआत देने में विफल रहने के बाद उनकी साझेदारी ने पाकिस्तान की सफलता की नींव रखी। यह टी20आई में पाकिस्तान के दो स्टार बल्लेबाजों के बीच 10वीं शतकीय साझेदारी है। यह उपलब्धि हासिल करने वाली वे पहली जोड़ी बन गईं। इसके साथ ही वे साझेदारी में 3,000 रन बनाने वाली पहली जोड़ी भी बन गईं। 

आयरलैंड की अनुभवी जोड़ी पॉल स्टर्लिंग और एंड्रयू बालबर्नी ने साझेदारी में 2,043 रन बनाए हैं जबकि भारत की सलामी जोड़ी रोहित और केएल राहुल ने क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में पांच शतकीय साझेदारी की है। आयरलैंड के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला के समापन के बाद पाकिस्तान इंग्लैंड की यात्रा करेगा। यह पाकिस्तान के लिए विश्व कप से पहले मनचाहा संयोजन ढूंढने का आखिरी मौका होगा। चार मैचों की टी20 सीरीज 22 मई से हेडिंग्ले कार्नेगी में शुरू होगी। दोनों टीमें सीरीज का आखिरी मैच 30 मई को लंदन के ओवल में खेलेंगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News