BCCI ने नए विकेटकीपर की तलाश शुरू की, कीपर के रूप में ऋषभ पंत का भविष्य अनिश्चित

punjabkesari.in Saturday, Apr 22, 2023 - 11:00 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय क्रिकेट टीम को आईसीसी विश्व कप 2023 से छह महीने पहले एक बड़ा झटका लगा है। जानकारी के मुताबिक भारत के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत को मैदान पर वापस आने में 6 से 7 और महीने लगेंगे। इस प्रकार ऋषभ के लिए अक्टूबर तक प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में फिर से आना एक चमत्कार होगा। लेकिन चोट की गंभीर प्रकृति के कारण कीपर के रूप में उनका भविष्य भी अनिश्चित है। इस प्रकार टीम इंडिया ने विश्व कप के लिए वनडे में दो विकेटकीपिंग विकल्पों के रूप में केएल राहुल और इशान किशन की ओर रुख किया है। 

एक रिपोर्ट में बीसीसीआई के वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से कहा गया है, 'ऋषभ वास्तव में अच्छी तरह से ठीक हो रहा है। लेकिन फिर से चलने और स्ट्रेचिंग करने में कम से कम 6-7 महीने और लगेंगे। विश्व कप इस समय उनके लिए थोड़ा खिंचाव जैसा है। हम बस यही चाहते हैं कि दोबारा क्रिकेट पर ध्यान देने से पहले वह पूरी तरह से ठीक हो जाएं। उन्हें प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी करने में काफी समय लगेगा। राहुल और इशान ऐसे दो विकेटकीपर हैं जिन्हें हम अभी देख रहे हैं। 

ऋषभ पंत का दिसंबर में एक्सीडेंट हुई था जिसमें वह बाल-बाल बचे थे। एक महीने तक अस्पताल में रहने के बाद वह घर लौट आए। उन्हें घुटने की सर्जरी भी करवानी पड़ी थी। वह वर्तमान में रिकवरी में हैं और हाल ही में चोट के आकलन के लिए राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी गए थे। पंत ने कहा था, 'मैं बहुत अच्छी तरह से ठीक हो रहा हूं और हर गुजरते दिन के साथ मैं बेहतर हो रहा हूं। मैं राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी का दौरा करने आया था। 

सबसे बड़ी चिंता एक विकेटकीपर के रूप में उनके भविष्य को लेकर होगी। तीन पुनर्गठित स्नायुबंधन के साथ यह अभी भी अनिश्चित है कि क्या वह विकेट कीपिंग कर पाएगा। इसका कारण है कि कीपिंग से घुटने पर काफी दबाव पड़ता है। ऋषभ को लंबे समय तक बैठने की स्थिति में रहना होगा। इसलिए विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में वापसी करने में अधिक समय लगने वाला है। 

इस पर रिपोर्ट में बीसीसीआई अधिकारी के हवाले से कहा गया, 'हम निश्चित रूप से उम्मीद करते हैं कि ऋषभ साल के अंत तक प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी करेंगे। लेकिन उनकी चोट को देखते हुए यह निश्चित रूप से संदिग्ध है। वास्तव में, एक समयरेखा देना भी मुश्किल है क्योंकि हम अभी तक नहीं जानते हैं कि जब वह पूर्ण प्रशिक्षण शुरू करेंगे तो उनका घुटना कैसा होने वाला है। इसलिए हमें प्रतीक्षा का दृष्टिकोण अपनाना होगा। संजू, ईशान, केएल और भरत हमारे पास चार विकेटकीपर हैं। लेकिन जितेश (शर्मा) और अन्य पर करीबी नजर रखी जा रही है।' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News