एशियाई खेलों के लिए भारतीय क्रिकेट टीम भेजने से BCCI ने फिर किया इंकार: रिपोर्ट

punjabkesari.in Friday, Apr 21, 2023 - 11:34 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत इस साल हांग्जो में एशियाई खेलों में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को लक्षित कर रहा है। हालांकि क्रिकेट प्रेमियों को झटका लगा है क्योंकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) एशियाई खेलों के लिए टीम नहीं भेज रहा है। रिपोर्ट में इस बात की जानकारी सामने आई है। एशियाई खेलें 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक आयोजित की जाएंगी। 

बीसीसीआई ने महाद्वीपीय मेगा इवेंट के लिए पुरुष या महिला टीमों में प्रवेश नहीं करने के कारण के रूप में पूर्व प्रतिबद्धताओं का हवाला दिया है। एशियाई खेलों के लिए भारत के शेफ डी मिशन, भूपेंद्र बाजवा ने एक मीडिया हाउस को बताया, 'हमारे पास एक को छोड़कर सभी खेलों में प्रविष्टियां हैं - क्रिकेट (टीम) नहीं जा रही है।' 'उन्होंने कहा कि वे व्यस्त हैं। हमने उन्हें 3-4 ईमेल भेजे लेकिन जब हमें आयोजकों को एंट्री भेजनी है तो उन्होंने कहा कि वे नहीं जाएंगे' 

क्रिकेट बोर्ड के एक अधिकारी ने घटनाक्रम की पुष्टि की लेकिन साथ ही कहा कि उन्हें 'समय सीमा से एक दिन पहले' भारतीय ओलंपिक संघ से ईमेल प्राप्त हुआ। उन्होंने कहा, 'हमें समय सीमा से ठीक एक दिन पहले आईओए से ई-मेल मिला था। वहीं, बीसीसीआई महिला क्रिकेट के लिए एफटीपी पहले ही फाइनल कर चुका है। एशियाई खेलों के दौरान हमारी टीम उपलब्ध नहीं होगी क्योंकि वे एक टूर्नामेंट में खेल रहे होंगे। 

एफटीपी के अनुसार भारतीय महिलाओं को सीमित ओवरों की सीरीज में दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलना है। पुरुष टीम इस बीच अक्टूबर-नवंबर में घरेलू सरजमीं पर वनडे विश्व कप में हिस्सा लेगी। हालांकि कई ऐसे मौके आए हैं, जब बीसीसीआई ने दो राष्ट्रीय टीमों को मैदान में उतारा है। 1998 में एक भारतीय टीम ने कुआलालंपुर में राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लिया था जबकि दूसरे ने टोरंटो, कनाडा में सहारा कप में पाकिस्तान का सामना किया। हाल ही में 2021 में शिखर धवन ने श्रीलंका में श्रृंखला के लिए दूसरी श्रेणी की भारतीय टीम का नेतृत्व किया, जबकि विराट कोहली की कप्तानी वाली एक अन्य टीम इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट श्रृंखला के लिए यूके में थी। 

क्रिकेट एशियाड के दो संस्करणों का हिस्सा रहा है (2010 और 2014), लेकिन भारत ने दोनों मुकाबलों में हिस्सा नहीं लिया। जकार्ता में 2018 एशियाड से बाहर होने के बाद हांग्जो खेलों के कार्यक्रम में क्रिकेट की वापसी हुई जो मूल रूप से पिछले साल आयोजित होने वाले थे, लेकिन चीन की शून्य-कोविद नीति के कारण स्थगित कर दिए गए थे। एशियाई खेलों को छोड़ने का बीसीसीआई का फैसला भी ऐसे समय में आया है जब क्रिकेट ओलंपिक में जगह बनाने की होड़ में है। दरअसल एशियन गेम्स खत्म होने के कुछ ही दिन बाद मुंबई में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति का सत्र होने वाला है, जहां ओलंपिक में क्रिकेट के संभावित समावेश पर फैसला किया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News