बायो बबल को लेकर BCCI लेगा बड़ा फैसला, खिलाड़ियों को मिलेगी राहत

punjabkesari.in Wednesday, Apr 06, 2022 - 02:51 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) घरेलू मैचों के लिए बायो-बबल को खत्म करने की योजना में है। जब से कोविड-19 वायरस आया है तब से पेशेवर क्रिकेटरों को टूर्नामेंट के दौरान सुरक्षा के मद्देनजर खुद को एक विशेष क्षेत्र में सीमित रखना पड़ता है। इसमें टीम के बॉयो बबल में प्रवेश करने से पहले क्वारंटाइन अवधि से गुजरना भी शामिल है। 

कई खिलाड़ियों ने इसके कारण थकान की शिकायत की है। बीसीसीआई ने इस महीने दो घरेलू प्रतियोगिताओं के साथ एक प्रयोग करने का फैसला किया है। अंडर-19 कूचबिहार ट्रॉफी नॉकआउट और सीनियर महिला टी20 ट्रॉफी 18 अप्रैल से शुरू होने वाली है। टीमों को सूचित किया गया है कि टूर्नामेंट के लिए मेजबान शहरों में आने पर खिलाड़ियों को क्वारंटाइन से गुजरना नहीं पड़ेगा। 

बार-बार आरटी-पीसीआर टीम होगा?

कोविड-19 के बाद विशेष रूप से यह भारत में बिना बायो-बबल मानदंडों के पेशेवर क्रिकेट का पहला उदाहरण होगा। हालांकि खिलाड़ियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बार-बार आरटी-पीसीआर किया जाएगा। भारतीय क्रिकेट बोर्ड द्वारा साझा किए गए निर्देशों के अनुसार टीमें प्रतियोगिता से तीन दिन पहले (15 अप्रैल) अपने शिविरों में रिपोर्ट कर सकती हैं और अगले दिन अपना प्रशिक्षण शुरू कर सकती हैं।

इस बीच खिलाड़ियों को अभी भी आत्मसंतुष्ट नहीं होने और कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने के लिए कहा जा रहा है। जबकि टीमों को होटल के एक निर्दिष्ट हिस्से में रखा जाएगा। खिलाड़ियों को टूर्नामेंट के प्रतिभागियों के अलावा लोगों के साथ जुड़ने के लिए प्रोत्साहित नहीं किया जाता है। 

बीसीसीआई के एक सूत्र के हवाले से एक न्यूज रिपोर्ट में कहा गया है कि जब आईपीएल का शेड्यूल तैयार किया गया था, तब भी तीसरी लहर चल रही थी। बोर्ड मल्टी-सिटी टूर्नामेंट के साथ कोई जोखिम नहीं लेना चाहता था। बहुत कुछ दांव पर लगा है। ये दो घरेलू टूर्नामेंट इस बात का एक अच्छा संदर्भ हो सकते हैं कि वायरस से निपटने के लिए हम कहां खड़े हैं। 

सूत्र ने कहा, कोई उम्मीद कर सकता है कि आईपीएल के दौरान तीन टीमों की महिला टी20 चुनौती भी खिलाड़ियों के लिए आरामदेह हो सकती है। इस बीच, यह भी पता चला है कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) भी बायो बबल को खत्म करने पर विचार कर रही है और इस सप्ताह की बोर्ड बैठक में उसी के बारे में चर्चा हो सकती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News

Recommended News