बर्थडे स्पेशल: 41 के हुए नजफगढ़ के नवाब वीरेंद्र सहवाग, जानें क्रिकेट में क्यों खास है वीरू

10/20/2019 10:28:09 AM

स्पोर्ट्स डेस्क: भारतीय टीम के पूर्व विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) आज अपना 41वां जन्मदिन मना रहे हैं। 'नजफगढ़ का नवाब' और 'मुल्तान का सुल्तान' जैसे नामों से मशहूर सहवाग ने काफी संघर्षों के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी अलग पहचान बनाई है। तो चलिए आज हम आपको सहवाग के बारे में कुछ खास बातें बताने जा रहे है। 

वीरेंद्र सहवाग के बचपन का पहला प्यार क्रिकेट

PunjabKesari, virender sehwag photos, sehwag images, वीरेंद्र सहवाग
सहवाग ने अपना बचपन दिल्ली में गुजारा है लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि वीरू का परिवार हरियाणा से है। सहवाग के पिता की दिल्ली में गेंहू के व्यापारी थे और इस समय वह आटें की मिल चलाते हैं। ये अजीब संयोग है कि उनके माता पिता दोनों के नाम का एक ही मतलब है, सहवाग की मां का नाम कृष्णा है और पिता का नाम कृष्ण। सहवाग की दोनो बहनों का नाम अंजू और मंजू हैं वहीं छोटे भाई का नाम विनोद है। शायद मिलते- जुलते नाम रखना सहवाग के परिवार का रिवाज है। खैर आगे हम बताते हैं वीरू के पहले प्यार के बारें में जो है क्रिकेट।  

सहवाग और अख्तर की ऐसे हुई थी भिड़ंत 

PunjabKesari, virender sehwag photos, sehwag images, वीरेंद्र सहवाग
क्रिकेट के मैदान पर भारत और पाकिस्तान के बीच की दुश्मनी से सभी क्रिकेट प्रशंसक परिचित हैं। वहीं दोनों टीमों के खिलाड़ियों के बीच भी कई बार मैच के दौरान झड़प होती रहती थी। इसमें से सबसे ज्यादा मशहूर है विरेन्द्र सहवाग और पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) की जोड़ी। मैदान पर शोयब और वीरू का मुकाबला दर्शकों के लिए हमेशा ही मजेदार होता था। 2003 विश्व कप के दौरान भारत पाकिस्तान मैच में जब सचिन और सहवाग क्रीज पर थे और पाकिस्तानी गेंदबाज उन्हें रोकने में नाकामयाब थे तब शोयब ने सहवाग को शॉर्ट गेंदे डालनी शुरू की और उन्हें खेलने के लिए उकसाने लगे।

PunjabKesari, virender sehwag photos, sehwag images, वीरेंद्र सहवाग
अख्तर को लगा ऐसा करने से वीरू कोई गलत शॉट खेलेंगे और आउट हो जाएंगे लेकिन सहवाग समझदारी से गेंदो को छोड़ते गए। आखिर में जब शोयब नहीं माने तो वीरू ने कहा कि तू गेंदबाजी कर रहा है कि भीख मांग रहा है। अगर हिम्मत है तो सचिन को शॉर्ट गेंद डालें वह बताएगा कैसे खेलते हैं। उस मैच में भारत 6 विकेट से जीता था और सचिन ने 98 रनों की मैचविनिंग पारी खेली थी। वहीं अब जबकि दोनों ही क्रिकेट से रिटायर हो चुके हैं मैदान से बाहर भी उनकी ये मजेदार नोंक झोंक चलती रहती है। जब कभी कमेंट्री बॉक्स में दोनों आमने सामने होते हैं तब भी वीरू शोयब को परेशान करने से बाज नहीं आते।

वीरेंद्र सहवाग का क्रिकेट करियर 

 PunjabKesari, virender sehwag photos, sehwag images, वीरेंद्र सहवाग
वीरेंद्र सहवाग के नाम 104 टेस्ट और 251 वनडे में कुल 38 शतक (23 टेस्ट शतक, 15 वनडे शतक) हैं जबकि 70 फिफ्टी (32 टेस्‍ट और 38 वनडे) शामिल हैं। टेस्ट में उनका सर्वाधिक 319 रन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ है जबकि वनडे में वह 219 रन बना चुके हैं।


neel

Related News