ब्रायन लारा ने दो भारतीय बल्लेबाजों का किया समर्थ, टेस्ट में तोड़ सकते हैं 400 रन का विश्व रिकॉर्ड

punjabkesari.in Thursday, Jul 11, 2024 - 05:28 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा ने टेस्ट में 400 रन के अपने सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए भारतीय युवा यशस्वी जयसवाल और शुभमन गिल का समर्थन किया है। उल्लेखनीय है कि लारा ने 12 अप्रैल 2004 को एंटीगुआ रिक्रिएशन ग्राउंड, सेंट जॉन्स, एंटीगुआ में इंग्लैंड के खिलाफ 400* रन की मैराथन पारी खेलकर रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज कराया था। 

अपनी पारी के दौरान स्टाइलिश बाएं हाथ के बल्लेबाज ने अक्टूबर 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन के 380 रन के स्कोर को पीछे छोड़ा। तब से यह रिकॉर्ड अटूट है, जबकि इस समयावधि में बल्लेबाजों ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 11 तिहरे शतक बनाए हैं। अपने इस मायावी रिकॉर्ड के बारे में बात करते हुए लारा ने कहा कि वीरेंद्र सहवाग, क्रिस गेल, सनथ जयसूर्या जैसे कई दिग्गजों ने अतीत में उनके रिकॉर्ड को चुनौती दी है। 

लारा ने कहा, 'मेरे समय में ऐसे खिलाड़ी थे जिन्होंने चुनौती दी, या कम से कम 300 का आंकड़ा पार किया, जिनमें वीरेंद्र सहवाग, क्रिस गेल, इंजमाम-उल-हक, सनथ जयसूर्या थे। वे काफी आक्रामक खिलाड़ी थे।' आज आपके पास कितने आक्रामक खिलाड़ी हैं? खासकर इंग्लैंड की टीम में। जैक क्रॉली और हैरी ब्रूक। शायद भारतीय टीम में? यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल। अगर उन्हें सही स्थिति मिलती है, तो रिकॉर्ड टूट सकते हैं - दोनों ही।' 

उल्लेखनीय रूप से जैक क्रॉली ने इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स और मुख्य कोच ब्रेंडन मैकुलम के मौजूदा शासन में अपनी बल्लेबाजी को बदल दिया है। 26 वर्षीय खिलाड़ी का टेस्ट में सर्वोच्च स्कोर 267 है। दूसरी ओर, ब्रूक टेस्ट क्रिकेट में उभरते सितारों में से एक हैं जिन्होंने अपने करियर में अब तक 20 पारियों में 62.15 की औसत और 91.76 की स्ट्राइक रेट से 1181 रन बनाए हैं। ब्रूक ने अपने छोटे करियर में अब तक 186 रन का सर्वोच्च स्कोर बनाया है। 

इस बीच यशस्वी जायसवाल ने इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ दो दोहरे शतक लगाकर लंबी पारी खेलने की अपनी भूख पहले ही दिखा दी है। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अपने टेस्ट करियर में 16 पारियों में 68.53 की औसत से 1028 रन बनाए हैं। शुभमन गिल ने भी अपने करियर की अच्छी शुरुआत की और ऐतिहासिक गाबा टेस्ट के पांचवें दिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच जीतने वाली 91 रन की पारी खेली। अब तक 25 मैचों में, इस युवा खिलाड़ी ने 35.52 की औसत से 1492 रन बनाए हैं जिसमें चार शतक और छह अर्द्धशतक शामिल हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News