बुमराह और मंधाना चुने गए प्लेयर ऑफ द मंथ, पहली बार हुआ ऐसा

punjabkesari.in Tuesday, Jul 09, 2024 - 04:38 PM (IST)

दुबई : भारत की पुरुष टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और महिला टीम की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना को आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार से नवाजा गया है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) मंगलवार को इसकी घोषणा करते हुए कहा कि जून महीने में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले जसप्रीत बुमराह और स्मृति मंधाना को यह पुरस्कार दिया गया है।

यह पहली बार है जब एक ही देश महिला और पुरुष वर्ग के खिलाड़ियों ने एक ही महीने में यह पुरस्कार जीते हैं। बुमराह ने भारतीट टीम के कप्तान रोहित शर्मा और अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के रहमानुल्लाह गुरबाज को पीछे छोड़ते हुए ये सम्मान हासिल किया है। 

जसप्रीत बुमराह ने टी-20 विश्वकप में शानदार प्रदर्शन करते हुए आठ मैचों में 4.17 की औसत से गेंदबाजी की और 15 विकेट झटके थे। वह भारतीय टीम के दूसरे शर्ष विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज भी नवाजा गया था। इसके अलावा एनरिक नोटर्जे ने भी टूर्नामेंट में 9 मैच में 15 विकेट झटके। सबसे ज्यादा 17-17 विकेट संयुक्त रूप से अफगानिस्तान फजलहक फारूकी और भारत अर्शदीप सिंह ने लिए थे। 

दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ स्मृति मंधाना ने लगातार दो वनडे मुकाबले में शतक (117) और (136) जड़ दिए थे। उन्होंने महिला वर्ग में विमेंस प्लेयर ऑफ मंथ के लिए इंग्लैंड की मैया बाउचियर और श्रीलंका की विशमी गुणरत्ने को पीछे छोड़ते हुए यह पुरस्कार जीता। 

बुमराह ने पुरस्कार के लिए चुने जाने के बाद कहा, ‘जून आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ बनकर मुझे बहुत अच्छा लग रहा है। हम लोगों के लिए पिछले कुछ दिन बहुत शानदार रहे हैं। उम्दा प्रदर्शन कर टूर्नामेंट जीतना खास अहसास है, इन यादों को मैं हमेशा अपने साथ रखूंगा। इस दौरान कप्तान रोहित शर्मा और रहमानुल्लाह गुरबाज को शानदार प्रदर्शन के लिए मैं बधाई देता हूं। अंत में मैं अपने परिवार, साथी खिलाड़यिों और कोचों को शुक्रिया अदा करना चाहता हूं।' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News