जिस देश में टेस्ट मैच दो दिनों में खत्म हो जाता है, उसे भारतीय पिचों पर बोलने की जरूरत नहीं: गावस्कर

punjabkesari.in Wednesday, Feb 08, 2023 - 05:52 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच गुरुवार से नागपुर के वीसीए स्टेडियम में शुरू होगा। इस टेस्ट से पहले कुछ ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर भारत की टर्निंग पिचों की खूब आलोचना कर रहे हैं। हाल ही में, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर इयान हिली ने बयान दिया था कि अगर भारत अनुचित पिचें तैयार करता है तो ऐसी पिचों पर ऑस्ट्रेलियाई टीम नहीं जीत पाएगी।

भारतीय पिचों की ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों द्वारा बढ़ती आलोचनाओं के बीच अब भारत के पूर्व बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने प्रतिक्रिया दी है। सुनील गावस्कर ने इस सीरीज से पहले माइंड गेम खेलने के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम की आलोचना करते हुए कहा है कि जिस देश में टेस्ट मैच दो दिनों में खत्म हो जाता है उसे भारतीय पिचों के बारे में बोलना नहीं चाहिए।

उन्होंने कहा, "ऑस्ट्रेलियाई लोगों ने पिचों के बारे में बात करके माइंड गेम शुरू कर दी है। एक देश जहां टेस्ट मैच दो दिनों में खत्म हो जाता है, उसे भारतीय पिचों के बारे में विलाप करने का कोई अधिकार नहीं है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ब्रिस्बेन टेस्ट दो दिन में समाप्त हुआ और बात सिर्फ दो दिन में खेल खत्म होने की नहीं है, बल्कि बात उसकी है जिस तरह की पिच तैयार की गई थी।

गावस्कर ने आगे कहा, " गेंद जैसे हर तरफ उछल रही थी , उससे जीवन और अंगों पर चोट लगने का खतरा था। एक टर्नर पिच पर एकमात्र मुद्दा बल्लेबाजों की प्रतिष्ठा है जो खतरे में है न कि उनका जीवन और अंग। " 

गौरतलब है कि दिसंबर 2022 को ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए गाबा टेस्ट के सिर्फ दो दिनों में कुल 34 विकेट गिरे थे। साउथ अफ्रीका ने अपनी दोनों पारियों में 152 और 99 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 218 और दूसरी पारी में 4 विकेट के नुकसान पर 35 रन बनाकर मैच जीत लिया था।

गावस्कर का कहना है कि स्पिन खेलना एक बल्लेबाज के लिए चुनौती है, क्योंकि उससे बल्लेबाज के फुटवर्क का परीक्षण होता है और टर्न का सामना करने के लिए  बल्लेबाज क्रीज का उपयोग करना होता है।  इसलिए उपमहाद्वीप में शतक जड़ने वाले बल्लेबाजों को महान बल्लेबाजों में गिना जाता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Recommended News

Related News