गेंद से छेड़छाड़ के मामले पर कमिंस, स्टार्क, हेजलवुड और लायन ने दिया साझा बयान

punjabkesari.in Tuesday, May 18, 2021 - 07:04 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : साल 2018 में दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम के कुछ खिलाड़ियों ने गेंद से छेड़छाड़ की थी जिसके बाद कप्तान स्टीव स्मिथ, उप-कप्तान डेविड वॉर्नर पर एक-एक साल और कैमरोन बैनक्रॉफ्ट पर 9 महीने का बैन लगाया गया था। इस मामले पर बैनक्रॉफ्ट ने हाल ही में एक साक्षात्कार में संकेत दिया था कि गेंदबाजों को गेंद से छेड़छाड़ के बारे में पता हो सकता है जिससे क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की जांच पर सवाल उठे। अब इस मामले पर पेट कमिंस, मिशेल स्टार्क, जोश हेज़लवुड और नाथन लायन ने साझा बयान दिया है। 

उन्होंने गेंद से छेड़छाड़ के मामले पर स्पष्ट किया कि उन्हें इस बात की जानकारी नहीं थी। अपने बयान में उन्होंने कहा, हमें नहीं पता था कि गेंद की स्थिति को बदलने के लिए मैदान पर विदेशी पदार्थ ले जाया गया था, जब तक कि हमने न्यूलैंड्स में बड़े पर्दे पर चित्र नहीं देखे। ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजी ब्रिगेड ने यह भी कहा कि अंपायर भी गेंद को सैंडपेपर से रगड़ने के बाद किसी भी नुकसान का पता लगाने में असमर्थ थे। 

उन्होंने कहा, उन लोगों के लिए जो सबूतों के बावजूद, इस बात पर जोर देते हैं कि हमें विदेशी पदार्थ के उपयोग के बारे में केवल इसलिए पता होना चाहिए क्योंकि हम गेंदबाज हैं, कहा कि उस टेस्ट मैच के दौरान अंपायर निगेल लॉन्ग और रिचर्ड इलिंगवर्थ जोकि सम्मानित अंपायर हैं, दोनों ने टीवी कवरेज पर तस्वीरें आने के बाद गेंद का निरीक्षण किया और इसे नहीं बदला क्योंकि गेंद को नुकसान पहुंचाने के कोई निशान नहीं थे। 

PunjabKesari

ये है पूरा बयान -

ऑस्ट्रेलियाई जनता के लिए,

हमें अपनी ईमानदारी पर गर्व है। इसलिए यह देखना निराशाजनक है कि 2018 के केप टाउन टेस्ट के संबंध में हाल के दिनों में कुछ पत्रकारों और पिछले खिलाड़ियों द्वारा हमारी ईमानदारी पर सवाल उठाया गया है। 

हम इस मुद्दे पर पहले ही कई बार सवालों के जवाब दे चुके हैं, लेकिन हम महत्वपूर्ण तथ्यों को फिर से रिकॉर्ड में रखने के लिए मजबूर महसूस करते हैं।

हमें नहीं पता था कि जब तक हमने न्यूलैंड्स में बड़े पर्दे पर चित्र नहीं देखे, तब तक गेंद की स्थितियों को बदलने के लिए एक विदेशी पदार्थ को मैदान पर ले जाया गया।

और उन लोगों के लिए, जो सबूतों के बावजूद, इस बात पर जोर देते हैं कि हमें विदेशी पदार्थ के उपयोग के बारे में केवल इसलिए पता होना चाहिए क्योंकि हम गेंदबाज हैं, हम कहते हैं कि उस टेस्ट मैच के दौरान अंपायर निगेल लॉन्ग और रिचर्ड इलिंगवर्थ जोकि बहुत सम्मानित और अनुभवी थे ने टीवी कवरेज पर तस्वीरें सामने आने के बाद गेंद का निरीक्षण किया और इसे नहीं बदला क्योंकि क्षति का कोई संकेत नहीं था।

इनमें से कोई भी बहाना नहीं है कि उस दिन न्यूलैंड्स में मैदान पर जो हुआ वह गलत था और ऐसा कभी नहीं होना चाहिए था।

हम सभी ने मूल्यवान सबक सीखे हैं और हम यह सोचना चाहेंगे कि जनता हमारे खेलने के तरीके, हमारे व्यवहार करने के तरीके और गार्न का सम्मान करने के मामले में बेहतर बदलाव देख सकती है। लोगों और खिलाड़ियों के रूप में सुधार करने की हमारी प्रतिबद्धता जारी रहेगी।

हम सम्मानपूर्वक अफवाह फैलाना समाप्त करने का अनुरोध करते हैं, यह बहुत लंबा चला गया है और आगे बढ़ने का समय है।

सादर,

पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, मिच स्टार्क, नाथन लायन 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News