'यह समझने में पूरी टेस्ट सीरीज लग सकती है', अश्विन ने घरेलू क्रिकेट में DRS की वकालत की

punjabkesari.in Saturday, Sep 07, 2024 - 02:31 PM (IST)

नई दिल्ली : भारत के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने कहा कि इस घरेलू क्रिकेट सत्र में निर्णय समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) लाने के फैसले से बल्लेबाजों को अपनी तकनीक में सुधार करने में मदद मिलेगी। 2024 दलीप ट्रॉफी के पहले दौर में बेंगलुरु (भारत ए बनाम भारत बी) और अनंतपुर (भारत सी बनाम भारत डी) में होने वाले मैचों के लिए डीआरएस उपलब्ध है। 

अश्विन ने भारत डी के बल्लेबाज रिकी भुई की बल्लेबाजी तकनीक के बारे में बात करके अपनी बात को स्पष्ट किया, जिसमें उन्होंने पैड के पीछे बल्ला रखने की बात कही थी जिसने अनंतपुर में उनके आउट होने में अहम भूमिका निभाई। दूसरे दिन के खेल में भुई को भारत सी के बाएं हाथ के स्पिनर मानव सुथार ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। शुरुआत में ऑन-फील्ड अंपायर ने आउट नहीं दिया, लेकिन भारत सी के कप्तान रुतुराज गायकवाड़ ने डीआरएस का विकल्प चुना और फैसला बदलकर आउट कर दिया गया। 

घरेलू क्रिकेट के लिए डीआरएस सिर्फ सही फैसले लेने के लिए नहीं है। मानव सुथार के खिलाफ कल शाम रिकी भुवी का आउट होना एक ऐसे बल्लेबाज का क्लासिक मामला है जो एफसी क्रिकेट में इस तकनीक का 10/10 बार इस्तेमाल करके बच निकलेगा। 

अश्विन ने कहा, 'डीआरएस से पहले यह कोई दोषपूर्ण तकनीक नहीं थी, लेकिन अब यह है। पहले के दिनों में बल्लेबाजों को सिर्फ इसलिए नॉट आउट दिया जाता था क्योंकि वे फ्रंट फुट पर आने में कामयाब रहे। अब, अपने बल्ले को पैड के पीछे रखना घातक हो सकता है, कल्पना कीजिए कि कोई व्यक्ति कल रिकी को मिले इस अनुभव के बिना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेल रहा है। उसे यह समझने के लिए एक पूरी टेस्ट सीरीज लग सकती है कि उसे क्या काम करने की जरूरत है और उसका करियर खत्म हो सकता है। यह सिर्फ एक से अधिक कारणों से एक शानदार अनुभव है।' 

पूर्व इंडिया ए, अंडर 19 और बंगाल के विकेटकीपर-बल्लेबाज श्रीवत्स गोस्वामी ने भी ‘एक्स’ पर इस विषय पर कहा, 'तकनीक से ज्यादा बल्लेबाज/गेंदबाज/कप्तान डीआरएस के साथ खुलकर खेल सकते हैं।' अश्विन को अगली बार एक्शन में देखा जाएगा जब भारत अपने घरेलू टेस्ट सत्र की शुरुआत बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों से करेगा, इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैच खेलेगा, उसके बाद रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम 22 नवंबर से 7 जनवरी 2025 तक पांच मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया रवाना होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News