SA20 : डरबन सुपर जायंट्स ने इस धमाकेदार बल्लेबाज को बनाया कप्तान, राष्ट्रीय टीम का कर चुका है नेतृत्व

punjabkesari.in Tuesday, Nov 29, 2022 - 10:41 AM (IST)

डरबन : दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक को उद्घाटन दक्षिण अफ्रीकी 20 टूर्नामेंट के लिए डरबन सुपर जायंट्स का कप्तान बनाया गया है। 29 साल के डी कॉक दक्षिण अफ्रीका टीम में मुख्य खिलाड़ी हैं। टी20 क्रिकेट में शीर्ष क्रम में उनकी आक्रामकता उन्हें बेहद मुल्यवान बनाती है। राष्ट्रीय टीम की कप्तानी कर चुके डी कॉक ने 33 के औसत और 138 के स्ट्राइक रेट से 8497 रन बनाए हैं। 

डी कॉक ने चार टेस्ट, आठ एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय और 11 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी की है। डी कॉक लखनऊ सुपर जायंट्स के रोस्टर पर भी हैं, एक आईपीएल टीम जिसका स्वामित्व डरबन टीम के समान समूह के पास है। डी कॉक ने तीनों प्रारूपों में प्रतिस्पर्धा की कठिनाई का हवाला देते हुए दिसंबर 2021 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। 

डी कॉक के लिए 2022 में एक शानदार आईपीएल सीजन था जहां उन्होंने लगभग 150 की स्ट्राइक रेट से 508 रन बनाए और एक ठोस सीपीएल सीजन के साथ लगभग 130 की स्ट्राइक रेट से 221 रन बनाए। हालांकि इंग्लैंड में द हंड्रेंड में उनका प्रदर्शन गिरा और हालिया पुरुष टी20 विश्व कप भी योजना के अनुसार नहीं रहा और टीम ग्रुप स्टेज में नीदरलैंड से हारने के बाद बाहर हो गई थी। 

जहां दक्षिण अफ्रीकी टीम टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलिया के दौरे की तैयारी कर रही है वहीं डी कॉक अपने एसए20 अभियान की योजना बनाने के लिए स्वतंत्र होंगे। डरबन में उन्हें केशव महाराज, जेसन होल्डर और मुख्य कोच लांस क्लूजनर द्वारा टीम का नेतृत्व करने में मदद की जाएगी। उनका सीजन 11 जनवरी को डी कॉक की गृहनगर टीम जोहान्सबर्ग सुपर किंग्स के खिलाफ शुरू होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News

Recommended News