इंजिनियरिंग के बाद लगा क्रिकेट का चस्का, 23 साल तक नहीं छुई लेदर बॉल, ऐसा रहा आकाश मधवाल का सफर

punjabkesari.in Thursday, May 25, 2023 - 12:09 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: आईपीएल 2023 के एलिमिनेटर मुकाबले में मुंबई की जीत के हीरो आकाश मधवाल की चारों तरफ खूब चर्चा हो रही है। मधवाल की जबरदस्त गेंदबाजी की बदौलत मुंबई ने 182 रनों को डिफेंड करते हुए 16.3 ओवर में ही लखनऊ सुपर जायंट्स 101 रनों पर समेट दिया। युवा गेंदबाज मधवाल ने 3.3 ओवर में 5 रन देकर 5 विकेट हासिल किए और उन्होंने 3.3 ओवर की 21 गेंदों में 17 डॉट गेंद फेंकी। इस मैच के बाद रातों-रात मशहूर होने वाले मधवाल ने 23 सालों तक कभी लेदर बॉल को हाथ तक नहीं लगाया, लेकिन जब इस खिलाड़ी को आईपीएल में खेलने का मौका मिला तो किसी अनुभवी गेंदबाज की तरह उन्होंने लखनऊ की बल्लेबाजी के पड़खच्चे उड़ा दिए।

इंजिनियरिंग के बाद लगा क्रिकेट का चस्का, 23 साल तक खेलते रहे टेनिस बॉल क्रिकेट
 
उत्तराखंड के रुड़की जिले के रहने वाले 29 वर्षीय आकाश मधवाल का प्रोफेशनल क्रिकेट तक का सफर आसान नहीं रहा। 25 नवंबर 1993 को जन्म लेने वाले आकाश के पिता भारतीय सेना में अपनी सेवाएं देते थे और उनकी साल 2012 में मृत्यु हो गई। और आकाश खुद इंजीनिरिंग करने के बाद क्रिकेट में आए हैं। इंजिनियरिंग करने के बाद मधवाल को क्रिकेट का चस्का लगा और वह 23 साल तक टेनिस बॉल क्रिकेट ही खेलते रहे। क्रिकेट की दुनिया में आगे बढ़ते हुए मधवाल उत्तराखंड टीम के ट्रॉयल्स के लिए पहुंच, जहां कोच मनीष झा उनकी गेंदबाजी से बेहद प्रभावित हुए और इसके बाद उन्होंने मधवाल को अपनी देखरेख में प्रोफेशनल क्रिकेट के लिए तैयार किया। इससे पहले मधवाल ने कभी भी प्रोफेशनल कोचिंग नहीं ली थी।

मैं अपने मौका का इंतजार कर रहा था

एलिमिनेटर मुकाबले में 5 विकेट चटकाने के बाद आकाश प्लेयर ऑफ द मैच बने। इस खास उपलब्धि पर मधवाल ने कहा, "मैं काफी अभ्यास कर रहा हूं और अपने मौके का इंतजार कर रहा था। मैंने इंजीनियरिंग की है, क्रिकेट मेरा जुनून है और मैं 2018 से इसका इंतजार कर रहा हूं। जब हम नेट्स में अभ्यास करते हैं तो प्रबंधन हमें लक्ष्य देता है और हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करते हैं।आने वाले खेलों में अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है और चैंपियन के रूप में समाप्त करना चाहते हैं।"

आईपीएल 2023 में आकाश मधवाल का प्रदर्शन

आकाश मधवाल ने इसी साल अपना आईपीएल डेब्यू किया और उन्होंने अपने पहले ही साल में शानदार छाप छोड़ी है। मुंबई की ओर से खेलते हुए उन्होंने इस सीजन 7 मैचों में 13 विकेट चटकाए हैं और इस दौरान उनका 7.77 का शानदार इकॉनमी रेट रहा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Recommended News

Related News