फीडे विश्व कप – विदित अगले दौर में , हरिकृष्णा ओर प्रग्गानंधा हुए बाहर

punjabkesari.in Sunday, Jul 25, 2021 - 05:19 PM (IST)

सोच्ची , रूस ( निकलेश जैन ) फीडे विश्व कप शतरंज के चार दौर के मुकाबलों के बाद अब सिर्फ ग्रांड मास्टर विदित गुजराती ही अकले भारतीय बाकी रह गए है । विदित नें लगातार दूसरे दिन यूएसए के जेफ्री जियांग को मात देते हुए 2-0 के स्कोर के साथ विश्व कप के पांचवे दौर या यूं कहे की प्री क्वाटर फाइनल में जगह बना ली है । सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए विदित नें किंग्स इंडियन ओपेनिंग में 43 चालों में शानदार जीत हासिल की ।

PunjabKesari

इस जीत के साथ विश्व रैंकिंग में विदित 2730 अंको के साथ 21 वे स्थान पर पहुँच गए है और विश्वनाथन आनंद (2753) के बाद दूसरे नंबर के भारतीय खिलाड़ी बन गए है । भारत के पेंटाला हरीकृष्णा और आरप्रग्गानंधा का सफर विश्व कप में चौंथे दौर में ही थम गया ।

PunjabKesari

हरीकृष्णा को अप्रत्याशित तौर पर ईरान के अमीन तबातबाई नें 1.5-0.5 से पराजित करते हुए प्रतियोगिता से बाहर कर दिया , पहले मैच में हारा के बाद हरीकृष्णा को दूसरे दिन जीत की जरूरत थी पर वह ड्रॉ से ज्यादा परिणाम हासिल नहीं कर सके ।

PunjabKesari

16 वर्षीय प्रग्गानंधा को विश्व के 16 वे नंबर के खिलाड़ी मकसीम लागरेव नें 1.5-0.5 से हराया । विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन समेत 18 खिलाड़ियों को अभी भी टाईब्रेक के जरिये पांचवें राउंड में जगह बनाने के लिए खेलना होगा । 

देखे विदित के जीत का विडियो विश्लेषण हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niklesh Jain

Related News