फीडे ग्रां प्री शतरंज – पोलैंड के जान डूड़ा पहुंचे फ़ाइनल रूस के ग्रीसचुक से टकराएँगे

punjabkesari.in Thursday, Nov 14, 2019 - 08:58 PM (IST)

हॅम्बर्ग ,जर्मनी ( निकलेश जैन ) में चल रही फीडे ग्रां पी को आखिरकार अब जल्द ही उसका विजेता मिल जाएगा । रूस के अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक तो फले ही फ्रांस के मेक्सिम लाग्रेव को हराकर फ़ाइनल में पहुँच चुके थे और अब दूसरे सेमीफ़ाइनल में रूस के डेनियल डुबोव को पराजित करते हुए पोलैंड के जान डूड़ा भी फ़ाइनल में प्रवेश कर गए है । जान के खेल जीवन का यह पहला मौका है जब वह इस स्तर के टूर्नामेंट के फ़ाइनल में जगह बनाने में कामयाब रहे है । दूसरे सेमी फ़ाइनल के दोनों क्लासिकल मुक़ाबले ड्रॉ रहने के बाद टाईब्रेक के मुक़ाबले खेले गए . 
सबसे पहले  25 मिनट प्रति खिलाड़ी और 10 सेकंड हर चाल की बढ़त के साथ धीमें रैपिड के दो मुक़ाबले  खेले गए जिसमें सबसे पहले डेनियल डुबोव नें जीत कर 2-1 बढ़त बनाई पर दूसरे मैच में जान ने मैच जीतकर स्कोर 2-2 कर दिया । उसके बाद 10 मिनट प्रति खिलाड़ी और 10 सेकंड हर चाल की बढ़त के साथ तेज  रैपिड के दो मुक़ाबले  खेले गए जिसमें पहला मुक़ाबला ड्रॉ रहा और स्कोर 2.5-2.5 हो गया पर आखिरकार अंतिम मुक़ाबले में परिणाम निकला और पोलैंड के जान डुड़ा जीतकर 3.5-2.5 के स्कोर के साथ फ़ाइनल में पहुँच गए 
अब फ़ाइनल में अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक के साथ उनका मुक़ाबला खेला जाएगा जिसमें अब दो क्लासिकल मुक़ाबले होंगे और अगर परिणाम नहीं आया तो विजेता का फैसला टाईब्रेक से होगा । 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niklesh Jain

Recommended News

Related News