विश्व शतरंज चैंपियनशिप: राउंड 7 : समय के दबाव में डिंग से हुई गलती , नेपोमनिशी हुए 4-3 से आगे

punjabkesari.in Tuesday, Apr 18, 2023 - 08:45 PM (IST)

अस्ताना, कज़ाकिस्तान ( निकलेश जैन ) विश्व शतरंज चैंपियनशिप 2023 नें आज अपना आधा पड़ाव पार कर लिया और 14 राउंड की विश्व चैंपियनशिप का सातवाँ राउंड टूर्नामेंट का पाँचवाँ परिणाम लेकर आया । पिछले राउंड में शानदार वापसी कर स्कोर बराबर करने वाले चीन के डिंग लीरेन के सामने आज रूस के यान नेपोमनिशी नें सफ़ेद मोहरो से राजा का प्यादा दो घर खेलकर शुरुआत की और जबाब में डिंग नें फ्रेंच ओपनिंग खेलकर नेपो को चौंकाने की कोशिश की ,डिंग अपनी इस चाल में कामयाब होते भी दिखे और खेल की 21 चाल के करीब वह बेहतर स्थिति में नजर आ रहे थे

PunjabKesari

और 24वीं चाल में एक अतिरिक्त प्यादा देकर हाथी का एक्स्चेंज देते हुए उन्होने एक रोचक स्थिति हासिल कर ली थी , खेल की 31 वीं चाल में उन्होने नेपो के राजा की स्थिति को कमजोर करने के लिए प्यादा कुर्बान कर दिया पर यहाँ उनके पास घड़ी में 1 मिनट से कम समय बचा था और ऐसे में वह लगातार 2 हाथी की गलत चाल खेल गए और मुश्किल में लग रहे नेपो 37 चालों में जीत दर्ज करने में कामयाब रहे ।

इस जीत के साथ अब जबकि सात राउंड खेले जाने है रूस के यान नेपोमिनिशी अब 4-3 से आगे चल रहे है । अगला राउंड अब एक दिन के विश्राम के बाद खेला जाएगा ।

देखे इस मैच का विडियो विश्लेषण - हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Niklesh Jain

Recommended News

Related News