FIH Mens''s Pro League के लिए टीम घोषित, पाठक की हुई वापसी

punjabkesari.in Monday, May 15, 2023 - 03:57 PM (IST)

नई दिल्ली: हॉकी इंडिया ने एफआईएच पुरुष हॉकी प्रो लीग के यूरोप चरण के लिये सोमवार को घोषित 24-सदस्यीय टीम में गोलकीपर कृष्ण बहादुर पाठक को शामिल किया है। पाठक पारिवारिक कारणों से प्रो लीग के घरेलू मैचों में हिस्सा नहीं ले सके थे। यूरोप में वह अनुभवी गोलकीपर और टोक्यो ओलंपिक मेडलिस्ट पीआर श्रीजेश का साथ निभाएंगे, जबकि भारतीय डिफेंस की जिम्मेदारी हरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, जरमनप्रीत सिंह, संजय और मंदीप मोर के हाथों में होगी।

यह नवनियुक्त मुख्य कोच क्रेग फुल्टन की अगुवाई में भारत का पहला अभियान होगा, जबकि कप्तान हरमनप्रीत और उप-कप्तान हार्दिक सिंह अपनी-अपनी भूमिकाओं में बरकरार रहेंगे। मिडफील्ड में अपना लोहा मनवा चुके मनप्रीत सिंह बैकलाइन में सुमित और गुरिंदर सिंह के साथ नयी भूमिका में नजर आयेंगे। 

मिडफील्ड में इस बार उप-कप्तान हार्दिक सिंह के साथ दिलप्रीत सिंह, मोइरांगथेम रबिचंद्र सिंह, शमशेर सिंह, आकाशदीप सिंह और विवेक सागर प्रसाद होंगे। एशिया कप 2022 के बाद चोट के कारण टीम से बाहर होने वाले सिमरनजीत सिंह फॉरवडर् पंक्ति में वापसी करेंगे। अभिषेक, ललित कुमार उपाध्याय, एस कार्ति, गुरजंत सिंह, सुखजीत सिंह, राज कुमार पाल और मनदीप सिंह जैसे खिलाड़ियों से सजी फॉरवडर् पंक्ति में युवा प्रतिभा और अनुभव का बेहतरीन मिश्रण होगा। 

मुख्य कोच फुल्टन ने टीम चयन पर कहा, ‘‘बेल्जियम, हॉलैंड, ग्रेट ब्रिटेन और अर्जेंटीना के खिलाफ आगामी प्रो लीग टूर्नामेंट के लिए हमने जो टीम चुनी है, उससे मैं खुश हूं। हमारी मौजूदा विश्व रैंकिंग विश्व कप के बाद टीम की कड़ी मेहनत और समर्पण को दर्शाती है। यह टूर्नामेंट हमारे लिए शीर्ष क्रम की टीमों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने और अपने समग्र खेल में सुधार करने का एक शानदार अवसर होगा। हम चुनौती का इंतजार कर रहे हैं और प्रो लीग टूर्नामेंट के लिए एक मजबूत अंत की उम्मीद करते हैं।'' 

भारत प्रो लीग के घरेलू मैचों में विश्व चैंपियन जर्मनी और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अजेय रहा, जिससे उन्हें अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंचने में मदद मिली। हरमनप्रीत की टीम यूरोप दौरे पर लंदन में बेल्जियम और ग्रेट ब्रिटेन से भिड़ेगी, जिसके बाद उसका सामना आइंडहोवन (नीदरलैंड) में नीदरलैंड और अर्जेंटीना से होगा। 

टीम इस प्रकार है

गोलकीपर : कृष्ण बहादुर पाठक, पीआर श्रीजेश। 
डिफेंडर : हरमनप्रीत सिंह (कप्तान), अमित रोहिदास, जरमनप्रीत सिंह, मनप्रीत सिंह, सुमित, संजय, मनदीप मोर और गुरिंदर सिंह। 
मिडफ़ील्डर : हार्दिक सिंह (उपकप्तान), दिलप्रीत सिंह, मोइरांगथेम रबीचंद्र सिंह, शमशेर सिंह, आकाशदीप सिंह और विवेक सागर प्रसाद। 
फॉरवर्ड : अभिषेक, ललित कुमार उपाध्याय, एस कार्ति, गुरजंत सिंह, सुखजीत सिंह, राज कुमार पाल, मनदीप सिंह और सिमरनजीत सिंह। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Recommended News

Related News