भारत के पूर्व अंडर-19 विश्व कप विजेता ने संन्यास की पुष्टि की, USA क्रिकेट टीम में आ सकते हैं नजर

punjabkesari.in Wednesday, Jun 02, 2021 - 01:03 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत के पूर्व अंडर-19 विश्व कप विजेता स्मित पटेल ने भारतीय क्रिकेट से संन्यास लेने की पुष्टि की है। स्मिट, जो अब अमेरिका में रहता है, को बारबाडोस ट्राइडेंट्स ने आगामी कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) के लिए चुना था। इस बात की भी पुष्टि की गई थी कि वह भारतीय घरेलू क्रिकेट में वापसी नहीं करने जा रहे हैं क्योंकि बीसीसीआई के नियम किसी भारतीय खिलाड़ी को विदेशी लीग खेलने की अनुमति नहीं देते हैं। स्मित अब से विदेशी लीग खेल सकते हैं लेकिन इंडियन प्रीमियर लीग में नहीं। 

Sports

2012 अंडर-19 विश्व कप जीत के स्टार खिलाड़ी, स्मिट ने एक स्पोर्ट्स वेबसाइट से पुष्टि की कि उनके क्रिकेट करियर का 'इंडिया चैप्टर' खत्म हो गया है। उन्होंने कहा, यह सब तब होता है जब कड़ी प्रतिस्पर्धा होती है, इसलिए मुझे कोई शिकायत नहीं है। मैं विश्व टूर्नामेंट में भारत के लिए खेलने के लिए धन्य हूं, कुछ को यह मौका मिलता है। इसलिए मैं सुखद यादों के साथ आगे बढ़ रहा हूं। 

उन्होंने कहा, बीसीसीआई के साथ सारी कागजी कार्रवाई पूरी हो गई है। मैंने अपना रिटायरमेंट पत्र भेज दिया है। इसलिए मेरे क्रिकेट करियर का भारत अध्याय खत्म हो गया है। अगर मैं लौटता हूं, तो हर साल सर्दियों में यहां केवल एक दो महीने के लिए प्रशिक्षण के लिए अमेरिका से वापस आउंगा। 

स्मिट ने टाउन्सविले में घरेलू टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2012 अंडर-19 विश्व कप फाइनल में 84 गेंदों पर नाबाद 62 रन की  महत्वपूर्ण पारी खेली थी। वह कप्तान उन्मुक्त चंद के साथ शामिल हुए थे जब भारत 226 के लक्ष्य का पीछा करते हुए 97/4 के स्कोर पर था। दोनों ने 130 रनों की मैच विजेता साझेदारी की और भारत को अपनी तीसरी खिताबी जीत दर्ज की। हालांकि उन्मुक्त ने आगे बढ़कर नेतृत्व किया और 130 गेंदों में 111 रन बनाए, वहीं स्मिट ने मेन इन ब्लू के लिए विजयी शॉट मारा।

PunjabKesari

स्मिट अब अमरीका चले गए हैं ऐसे में वह यूएसए क्रिकेट टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के पात्र होंगे। उन्होंने कहा, उन्होंने (खिलाड़ियों और कोचों) मेरा यहां करियर बनाने के लिए लिए गए फैसले का काफी स्वागत किया है। मुझे अभी भी रन बनाने चाहिए, अच्छा प्रदर्शन करना चाहिए और चयन होने के लिए मुझसे जो कुछ भी कहा जाता है वह सब कुछ करना चाहिए। केवल योग्यता है, मैं किसी चीज की गारंटी नहीं देता, लेकिन मैं कड़ी मेहनत करने और अमेरिका में अपने करियर में दूसरी बार आने की कोशिश करने के लिए तैयार हूं। 

स्मित जो सीपीएल में जेसन होल्डर, क्रिस मॉरिस और अन्य के साथ खेलेंगे, अपने बेभारतीय घरेलू क्रिकेट के 9 सत्रों के समृद्ध अनुभव के साथ अमेरिका चले गए हैं। विकेटकीपर-बल्लेबाज ने 55 प्रथम श्रेणी, 43 लिस्ट ए और 28 टी20 खेले। स्मित ने अपने करियर की शुरुआत त्रिपुरा, गोवा और बड़ौदा जाने से पहले गुजरात से की थी। उनकी अंतिम घरेलू उपस्थिति विजय हजारे ट्रॉफी 2020/21 में बड़ौदा की तरफ से थी जबकि स्मित ने कभी आईपीएल नहीं खेला, उन्होंने एक बार 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ बोर्ड अध्यक्ष एकादश का प्रतिनिधित्व किया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News