भारत के पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी का निधन, असाधारण हैं स्पिन गेंदबाज के आंकड़े

punjabkesari.in Monday, Oct 23, 2023 - 04:35 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत के पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी का लंबी बीमारी के बाद 77 साल की उम्र में सोमवार को निधन हो गया। उनके परिवार में पत्नी अंजू, बेटा अंगद और बेटी नेहा हैं। बेदी क्रिकेट की दुनिया में एक प्रतिष्ठित शख्सियत हैं। 25 सितंबर 1946 को अमृतसर में जन्मे बेदी को उनकी असाधारण बाएं हाथ की स्पिन गेंदबाजी के लिए जाना जाता है। 

PunjabKesari

बेदी ने 1966 से 1979 तक भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया इस दौरान वह खेल के इतिहास में सबसे बेहतरीन स्पिन गेंदबाजों में से एक बनकर उभरे। बेदी का सुंदर, लयबद्ध एक्शन और गेंद को अद्भुत स्पिन देने की क्षमता उन्हें अलग बनाती थी। उनके शानदार करियर में उन्होंने 67 टेस्ट मैचों में 14 बार 5 विकेट और एक बार 10 विकेट के साथ 266 विकेट हासिल किए। 10 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में सात विकेट लेकर बेदी का प्रभाव सीमित ओवरों के प्रारूप तक भी बढ़ा। 

उन्होंने भारत की पहली वनडे जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, विशेष रूप से 1975 विश्व कप में। गेंदबाजी कौशल के उल्लेखनीय प्रदर्शन में बेदी के 12-8-6-1 के आंकड़े बेमिसाल थे। ईस्ट अफ्रीका को उन्होंने महज 120 रनों पर सीमित कर दिया। बेदी, इरापल्ली प्रसन्ना, बीएस चंद्रशेखर और एस वेंकटराघवन ने सामूहिक रूप से भारत की स्पिन गेंदबाजी विरासत में एक क्रांतिकारी परिवर्तन किया। 

bishan singh bedi passed away

बेदी 1990 में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड दौरे के दौरान कुछ समय के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के मैनेजर थे। अपनी ऑन-फील्ड प्रतिभा के अलावा महान स्पिनर को क्रिकेट नैतिकता, खेल कौशल के प्रति प्रतिबद्धता और एक कोच और संरक्षक के रूप में खेल में उनकी निरंतर भागीदारी के लिए जाना जाता है। उनकी विरासत भारतीय क्रिकेट इतिहास का एक अमिट हिस्सा बनी हुई है। 

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने बेदी के निधन पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा, 'यह क्रिकेट के लिए बहुत बड़ी क्षति है।' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News