गाैतम गंभीर ने चुने वो 2 खिलाड़ी, जो भविष्य में बनेंगे भारतीय टीम के कप्तान

punjabkesari.in Monday, Nov 28, 2022 - 01:25 PM (IST)

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम इस समय असमंजस दाैर से गुजर रही है। वैसे तो तीनों फाॅर्मेट के कप्तान पूर्ण रूप से रोहित शर्मा घोषित किए गए हैं, लेकिन सीमित ओवरों में कभी शिखर धवन कप्तान का रोल निभाते दिख रहे तो कभी हार्दिक पांड्या। अभी भी सवाल है कि भविष्य में काैन भारत का कप्तान होगा। इस बीच पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गाैतम गंभीर ने उन दो खिलाड़ियों को चुना, जो भविष्य में भारतीय टीम की कमान संभाल सकते हैं। 

लिया इनका नाम
गंभीर ने बिना संकोच किए पृथ्वी शाॅ और हार्दिक पांड्या का नाम लिया। न्यूजीलैंड में 2018 में U19 विश्व कप में भारत का नेतृत्व करने के बाद, पृथ्वी शॉ ने भारत की सीनियर टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डेब्यू करने में अधिक समय नहीं लगाया। 23 वर्षीय शाॅ ने उसी साल राजकोट में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया और डेब्यू टेस्ट शतक बनाने वाले भारत के 15वें खिलाड़ी बने, लेकिन खराब प्रदर्शन और ऑफ-द-फील्ड विवादों के बाद अपनी जगह पक्की नहीं कर सके। 

 

PunjabKesari

शाॅ पहली बार 2019 में डोप परीक्षण में विफल रहे और बाद में, उसकी फिटनेस और जीवनशैली के मुद्दे चिंता का विषय बन गए। मार्च 2022 में, इंडियन प्रीमियर लीग से ठीक पहले, शॉ भी यो-यो टेस्ट पास करने में असफल रहे। उसका स्कोर 15 से नीचे था जबकि कट बनाने के लिए स्कोर 16.5 होना जरूरी था। इन सबके बावजूद, घरेलू टूर्नामेंटों में मुंबई के लिए उनका प्रदर्शन अब तक टाॅप पर रहा है। गंभीर मानते हैं कि उनकी आक्रामकता भविष्य में भारतीय टीम की मदद कर सकती है। साथ ही गंभीर का मानना ​​है कि यह वर्तमान कोच और चयनकर्ताओं का कर्तव्य है कि वह उन्हें ट्रैक पर वापस लाने में मदद करें।

PunjabKesari

गंभीर ने कहा, “मैंने पृथ्वी शॉ को क्यों चुना है, मुझे पता है कि बहुत से लोग उसकी ऑफ-फील्ड गतिविधियों के बारे में बात करते हैं, लेकिन कोच और चयनकर्ताओं का काम यही है। चयनकर्ताओं का काम सिर्फ 15 को चुनना नहीं है, बल्कि लोगों को सही रास्ते पर लाना भी है।'' गंभीर ने कहा, "मुझे लगता है कि पृथ्वी शॉ एक बहुत ही आक्रामक कप्तान हो सकते हैं, एक बहुत ही सफल कप्तान क्योंकि आप उस आक्रामकता को एक व्यक्ति के खेल खेलने के तरीके में देखते हैं।"

हार्दिक लाइन में हैं, लेकिन...
टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड से भारत की शर्मनाक हार के बाद, टी20आई में भारत के कप्तान के रूप में रोहित शर्मा का भविष्य सवालों के घेरे में है। हार्दिक पांड्या, जिन्होंने गुजरात टाइटन्स के लिए इंडियन प्रीमियर लीग 2022 का खिताब जीता और आयरलैंड और न्यूजीलैंड को उनके घरेलू मैदानों पर हराया, सबसे छोटे प्रारूप में अगला कप्तान बनने का दूसरा विकल्प हैं।

PunjabKesari

गंभीर, जिनके पास विभिन्न मौकों पर भारत का नेतृत्व करने का अनुभव है, हार्दिक को अगला भारतीय कप्तान मानते हैं, लेकिन यह भी कहा कि रोहित के लिए केवल एक आईसीसी कार्यक्रम द्वारा न्याय किया जाना अनुचित है। गंभीर ने कहा, "हार्दिक पांड्या स्पष्ट रूप से लाइन में हैं, लेकिन यह रोहित के लिए दुर्भाग्यपूर्ण होगा क्योंकि मुझे लगता है कि केवल एक आईसीसी कार्यक्रम में उनकी कप्तानी को आंकना सही तरीका नहीं है।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News