भारत-पाक क्रिकेट के मामले में दोनों देशों की सरकारों से सलाह ली जानी चाहिए: सेठी

punjabkesari.in Thursday, Dec 22, 2022 - 06:30 PM (IST)

कराची: रमीज राजा को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) प्रमुख के पद से हटाए जाने के बाद नजम सेठी को बुधवार को अगले चार महीनों के लिए देश में खेल के मामलों को चलाने के लिए 14 सदस्यीय समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) मैनेजमेंट कमेटी के प्रमुख नजम सेठी ने गुरुवार को स्पष्ट किया कि जब भी भारत के साथ क्रिकेट संबंधों की बात चलेगी तो वह पाकिस्तान सरकार की सलाह पर काम करेंगे।

भारत ने 2008 एशिया कप के बाद से पाकिस्तान की यात्रा नहीं की है, और उस वर्ष 26 नवंबर को मुंबई आतंकवादी हमले के बाद, 2009 की शुरुआत में निर्धारित द्विपक्षीय श्रृंखला रद्द कर दी गई थी।पाकिस्तान ने 2012 में छह मैचों की एक सफेद गेंद की सीरीज के लिए भारत की यात्रा की थी, लेकिन पिछले 10 वर्षों में दोनों देशों के बीच कोई द्विपक्षीय क्रिकेट नहीं हुआ है। दोनों टीमों ने केवल विभिन्न अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के टूर्नामेंट्स में एक-दूसरे के साथ क्रिकेट खेला है।

सेठी ने लाहौर में संवाददाताओं से कहा, "जब पाकिस्तान और भारत के बीच द्विपक्षीय और अन्य क्रिकेट संबंधों की बात आती है तो दोनों देशों की सरकारों से परामर्श किया जाना चाहिए।"

अक्टूबर में एक विवाद छिड़ गया था, जब एसीसी अध्यक्ष और बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा था कि भारत अगले साल 50 ओवर के एशिया कप के लिए पाकिस्तान की यात्रा नहीं करेगा, जिसके बाद पीसीबी ने धमकी दी थी वह अगले साल भारत में होने वाले 50 ओवर के विश्व कप में हिस्सा नहीं लेंगे।

सेठी ने कहा कि उनका मुख्य काम 2014 के संविधान को पूरी तरह से लागू करना और पुरानी व्यवस्था के तहत बोर्ड ऑफ गवर्नर्स और जनरल बॉडी को पुनर्जीवित करना और 120 दिनों के भीतर चुनाव कराना है। सेठी ने स्पष्ट संकेत दिए कि क्रिकेट से जुड़े क्षेत्रों सहित बोर्ड में बदलाव होंगे। उन्होंने कहा,“मुझे लगता है कि मैंने इस्तीफा देने से पहले अपने चार-पांच साल के कार्यकाल में अच्छा काम किया था। लेकिन पिछले चार सालों में क्या हुआ है, यह हर कोई देख सकता है।

सेठी ने कहा कि पाकिस्तान सुपर लीग शुरू करने और अंतरराष्ट्रीय टीमों को पाकिस्तान में खेलने के लिए राजी करने के लिए सभी जमीनी काम उनके पिछले कार्यकाल में किए गए थे। उन्होंने कहा,“यह अच्छा है कि सभी टीमें अब पाकिस्तान का दौरा कर रही हैं और न्यूजीलैंड टीम का दौरा हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। लेकिन हमें अपने घरेलू क्रिकेट से प्रतिभा की निरंतर आपूर्ति भी सुनिश्चित करनी होगी।" 

इसके साथ वह न्यूजीलैंड के खिलाफ पुरानी मैनेमेंट द्वारा चयन की गई टीम से नाखुश हैं। उन्होंने कहा, "मुझे नहीं पता कि टीम में बदलाव की जरूरत है या नहीं, हम देखेंगे कि क्या नए विचारों की जरूरत है। यह बेहतर होता अगर टीम की घोषणा नहीं की जाती।" सेठी ने इंग्लैंड के खिलाफ हालिया टेस्ट श्रृंखला में चयन मुद्दों और टीम के प्रदर्शन पर भी अपनी चिंता व्यक्त की, जिसमें पाकिस्तान 0-3 से हार गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Recommended News

Related News