गावस्कर और सहवाग के बाद ये है सबसे महान भारतीय सलामी बल्लेबाज : अश्विन

punjabkesari.in Wednesday, Feb 15, 2023 - 02:34 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज मुरली विजय घरेलू टेस्ट में पचास से सौ तक सर्वश्रेष्ठ कंवर्जन दर वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पर हैं। भारत में खेले गए टेस्ट में विजय का कंवर्जन दर 60% था। उन्होंने होम टेस्ट में 15 बार 50 रन का आंकड़ा पार किया है, जिनमें से 9 शतक हैं। इससे पता चलता है कि उनका कंवर्जन दर मोहम्मद अजहरुद्दीन, विराट कोहली और रोहित शर्मा से बेहतर था। 

रविचंद्रन अश्विन के पास विजय के बारे में बताने के लिए बहुत कुछ है जिन्होंने उनके साथ तमिलनाडु और फिर भारत के लिए काफी क्रिकेट खेली है। अनुभवी भारतीय स्पिनर सुनील गावस्कर और वीरेंद्र सहवाग के बाद विजय को सर्वश्रेष्ठ भारतीय टेस्ट सलामी बल्लेबाज मानते हैं। अश्विन ने उनकी तुलना एक अन्य बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा से भी की। उन्होंने कहा कि दोनों ने उस तरह से नहीं पहचान मिली जैसे मिलनी चाहिए थी। 

अश्विन ने लिखा, 'एम विजय मेरे अनुसार, सुनील गावस्कर और वीरेंद्र सहवाग के बाद भारत के लिए सबसे महान ओपनर हैं।' 'विजय और पूजी काफी समान हैं कि उन्हें पर्याप्त रूप से सम्मान नदी दिया गया है। उनके पास कुछ सबसे प्रफुल्लित करने वाले तर्क भी थे। वे टेस्ट क्रिकेट में सबसे कठिन काम करते थे - परीक्षण की स्थिति में नई गेंद को खेलते हैं, हम जब भी विदेश जाते हैं तो ऐसा करने की जरूरत होती है - इसलिए इस तरह की साझेदारी से कुछ विलक्षणताएं सामने आना स्वाभाविक है। 

उन्होंने कहा, वे एक कॉल पर बरसते हुए पूरे सत्र का ब्रेक बिता सकते थे जिसका पूजी ने जवाब नहीं दिया होता। विजय दूसरों को अपने समर्थन में लाने की कोशिश करता था, लेकिन पूजी अड़े रहते थे और कहते थे, 'कोई रन नहीं था।' आपको गवाह और सबूत और वकील मिल सकते हैं, लेकिन पूजी कभी अपना विचार नहीं बदलते। न ही वह इन बहसों से निराश होते हैं।' 

अश्विन ने पुजारा की जमकर तारीफ की और कहा कि उनका डिफेंस काफी अच्छा है। उन्होंने यह भी कहा कि कोई भी पुजारा को अपनी खेल शैली बदलने के लिए राजी नहीं कर सकता। इसी वजह से उन्होंने कहा, पुजारा को हमेशा अपने तरीके पर भरोसा रहता है। उसे जानवर कहते हुए अश्विन ने कहा, 'जिस तरह एक जानवर अपने शिकार पर एक-दिमाग से ध्यान केंद्रित करता है, उसी तरह पूजी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करता है।' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News