IPL 2022 : गुजरात टाइटंस के खिताब जीतने पर हेड कोच आशीष नेहरा ने रचा इतिहास

punjabkesari.in Monday, May 30, 2022 - 11:06 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत के पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने रविवार 29 मई को इतिहास रच दिया। वह इंडियन प्रीमियर लीग ट्रॉफी जीतने वाले भारत के पहले मुख्य कोच बन गए हैं। नेहरा ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आईपीएल 20222 फाइनल में राजस्थान रॉयल्स पर गुजरात टाइटंस की जीत का निरीक्षण किया। संयोग से आशीष नेहरा ने ठीक 6 साल पहले 29 मई को बतौर खिलाड़ी अपना पहला आईपीएल खिताब जीता था। नेहरा सनराइजर्स हैदराबाद टीम का हिस्सा थे जिसने डेविड वार्नर के नेतृत्व में आईपीएल ट्रॉफी जीती थी। 

नेहरा रिकी पोंटिंग और शेन वार्न सहित कुछ चुनिंदा लोगों में शामिल हैं जिन्होंने एक खिलाड़ी और मुख्य कोच दोनों के रूप में आईपीएल जीता है। इससे पहले किसी भी भारतीय मुख्य कोच ने आईपीएल ट्रॉफी नहीं जीती। जहां अनिल कुंबले ने 2013 और 2015 में मुंबई इंडियंस की आईपीएल विजेता टीमों का मार्गदर्शन किया, वहीं इस दिग्गज लेग स्पिनर को पंजाब किंग्स के मुख्य कोच के रूप में सफलता नहीं मिली। 

नेहरा ने गैरी कर्स्टन के साथ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के गेंदबाजी कोच के रूप में काम किया जिन्होंने उनके मुख्य कोच के रूप में काम किया। हालांकि 2019 सीजन के बाद दोनों को बर्खास्त कर दिया गया था। नेहरा और कर्स्टन गुजरात टाइटंस में इस बार क्रमश: मुख्य कोच और संरक्षक के रूप में फिर से साथ थे। गुजरात टाइटंस की आईपीएल जीत के बाद बोलते हुए मेंटर कर्स्टन ने कहा कि उन्हें नेहरा के साथ काम करने में मजा आया, उन्हें बेहतरीन रणनीतिकारों में से एक के रूप में रेटिंग दी गई।

कर्स्टन ने कहा कि मुझे आशीष के साथ काम करना अच्छा लगता है, वह वास्तव में सामरिक रूप से मजबूत है, एक गेम प्लान को एक साथ कोशिश करना आसान नहीं है। प्रत्येक खेल में बहुत सारे परिवर्तन होते हैं, लेकिन मुझे जो जिम्मेदारी मिली है, वह यह है कि खिलाड़ियों ने हमारे लिए खेल जीतने के लिए जिम्मेदारी ली है। 

मैच की बात करें तो गुजरात और राजस्थान रॉयल्स के बीच फाइनल मैच विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया। शुभमन गिल ने विजयी छक्का लगाते हुए टीम को जीत दिलाई और भीड़ खुशी से झूम उठी। गुजरात ने रॉयल्स को 130 रन पर रोकने के बाद धीमी शुरुआत की। लेकिन गिल (45), कप्तान हार्दिक पांड्या (34) और डेविड मिलर (32) ने टीम को खिताबी जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाते हुए 18.1 ओवर में 131 रन के लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल कर लिया। गुजरात भी चेन्नई सुपर किंग्स के बाद अपने घरेलू मैदान पर आईपीएल फाइनल जीतने वाली दूसरी टीम बन गई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News