हीली का आक्रामक शतक, ऑस्ट्रेलिया बड़ी जीत से फाइनल में पहुंचा

punjabkesari.in Wednesday, Mar 30, 2022 - 02:06 PM (IST)

वेलिंगटन : सलामी बल्लेबाज एलिसा हीली के आक्रामक शतक और राचेल हेन्स के साथ उनकी 216 रन की साझेदारी की मदद से आस्ट्रेलिया ने गुरुवार को यहां वेस्टइंडीज को 157 रन से हराकर शान से आईसीसी महिला वनडे विश्व कप के फाइनल में प्रवेश किया। हीली ने 107 गेंदों पर 17 चौकों और एक छक्के की मदद से 129 रन बनाये जबकि हेन्स ने 100 गेंदों पर 85 रन की जिम्मेदारी भरी पारी खेली। 

इन दोनों से मिली शानदार शुरुआत के दम पर ऑस्ट्रेलिया पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किए जाने पर बारिश के कारण 45 ओवर का कर दिए गए मैच में तीन विकेट पर 305 रन का विशाल स्कोर बनाने में सफल रहा। वेस्टइंडीज की टीम बड़े लक्ष्य के सामने शुरू में ही लड़खड़ा गयी और किसी भी समय आस्ट्रेलियाई स्कोर तक पहुंचने की स्थिति में नहीं दिखी। वेस्टइंडीज आखिर में 37 ओवर में 148 रन ही बना पाया। 

कप्तान स्टेफनी टेलर ने कैरेबियाई टीम की तरफ से सर्वाधिक 48 रन बनाए जबकि उसकी दो खिलाड़ी चिनेली हेनरी और अनिशा मोहम्मद चोटिल होने के कारण बल्लेबाजी के लिए नहीं उतरी। छह बार के चैंपियन आस्ट्रेलिया ने इस तरह से टूर्नामेंट में अपना विजय अभियान भी जारी रखा। वह अपने सातवें खिताब के लिये फाइनल में इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से भिड़ेगा। 

बारिश के कारण मैच एक घंटा 45 मिनट की देरी से शुरू हुआ। वेस्टइंडीज के लिए टॉस जीतने के अलावा कुछ भी अनुकूल नहीं रहा, लेकिन उसका आस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी सौंपने का फैसला हीली और हेन्स ने गलत साबित कर दिया। इन दोनों ने सहजता से रन बटोरे। हीली ने अर्धशतक पूरा करने के बाद अधिक आक्रामकता दिखायी तथा अपने अगले 50 रन केवल 28 गेंदों पर बनाए। उन्होंने कुल 91 गेंदों पर अपने करियर का चौथा शतक पूरा किया। 

शमिला कोनेल ने उन्हें मिड ऑफ पर कैच कराकर कैरेबियाई गेंदबाजों को कुछ राहत पहुंचाई। हेनरी ने हेन्स को शतक पूरा नहीं करने दिया और इसी ओवर में एशलीग गार्डनर (12) को भी आउट किया। हेन्स ने अपनी पारी में नौ चौके लगाए। इन दोनों के आउट होने के बाद कप्तान मेग लैनिंग (26 गेंदों पर नाबाद 26) और बेथ मूनी (31 गेंदों पर नाबाद 43) ने चौथे विकेट के लिये 69 रन की अटूट साझेदारी करके स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया। 

वेस्टइंडीज ने सलामी बल्लेबाज राशदा विलियम्स (शून्य) का विकेट जल्दी गंवा दिया। उसका दारोमदार डींड्रा डोटिन पर था लेकिन वह 34 रन बनाकर लांग ऑन पर अनाबेल सदरलैंड को हवा में लहराता कैच दे बैठी। जेसी जानसन (14 रन देकर दो) ने हेली मैथ्यूज (34) को भी अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठाने दिया। टेलर ने एक छोर संभाले रखा लेकिन दूसरी तरफ से विकेट गिरते रहे। टेलर ने अपनी 75 गेंद की पारी में चार चौके लगाए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News