T20 WC 2022 : आईसीसी ने चुनी टीम ऑफ द टूर्नामेंट, इंग्लैंड के चार तो भारत के तीन खिलाड़ियों को मिली जगह

punjabkesari.in Monday, Nov 14, 2022 - 11:29 AM (IST)

मेलबर्न : भारत के करिश्माई क्रिकेटर विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव ने आईसीसी द्वारा जारी की गई टी20 विश्व कप की 'टीम ऑफ द टूर्नामेंट' में जगह बनाई है। इसकी घोषणा आईसीसी ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में टी20 विश्व कप फाइनल में इंग्लैंड की पाकिस्तान पर जीत के बाद की। टीम में भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को 12वें खिलाड़ी के रूप में शामिल किया गया है। 

आईसीसी द्वारा चुनी गई टी20 विश्व कप 2022 की टीम ऑफ द टूर्नामेंट में इंग्लैंड के चार खिलाड़ियों एलेक्स हेल्स, कप्तान जोस बटलर, सैम कुरेन और मार्क वुड ने टीम में जगह बनाई है, हालांकि ऑलराउंडर और टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स जिन्होंने रविवार को इंग्लैंड की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई वह टीम में जगह बनाने में नाकाम रहे। 

कोहली टी20 विश्व कप 2022 में 98.66 की सनसनीखेज औसत से 296 रन के साथ टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। उन्होंने सुपर 12 में पाकिस्तान के खिलाफ शानदार नाबाद 82 रनों सहित चार अर्द्धशतक लगाए। मध्यक्रम के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने कोहली की तरह ही अविश्वसनीय पारियां खेली। सूर्यकुमार ने पूरे टूर्नामेंट के दौरान अपनी आक्रामक बल्लेबाजी शैली से सभी का मनोरंजन किया जिसमें 189.68 की अविश्वसनीय स्ट्राइक रेट से 239 रन बनाए। 

पांड्या का टूर्नामेंट शानदार रहा जिन्होंने छह मैचों में आठ विकेट लिए और नीचे के क्रम में आने के बावजूद टूर्नामेंट की समाप्ति पर अपनी टीम के तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। अगर उनकी 33 गेंदों में 63 रन की पारी नहीं होती तो भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में प्रतिस्पर्धी कुल तक पहुंचने की चुनौती भी नहीं दी होती। 

इंग्लैंड के वापसी करने वाले सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स ने टूर्नामेंट में दो शानदार पारियां खेली, जिसमें भारत के खिलाफ सेमीफाइनल में 47 गेंदों में नाबाद 86 रन शामिल हैं और इस टी20 विश्व कप में इंग्लैंड के दूसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में भी अंत किया। इस आयोजन के दौरान शीर्ष क्रम के बल्लेबाज ने क्रमशः 42.40 और 147.22 के उत्कृष्ट औसत और स्ट्राइक रेट से 212 रन बनाए। 

इंग्लैंड के कप्तान बटलर ने आगे बढ़ने में कुछ समय लिया, लेकिन उन्होंने अंत में अपनी टीम के विजय अभियान में एक बड़ी भूमिका निभाई जिसमें दो मैच जिताने वाली पारियां भी शामिल थी जिसमें पहले सुपर 12 में न्यूजीलैंड के खिलाफ और फिर सेमीफाइनल में भारत के खिलाफ इनिंग शामिल थी। बटलर ने कीवी टीम के खिलाफ 47 गेंदों में 73 रनों की पारी खेली और इसके बाद भारत के खिलाफ 49 गेंदों में नाबाद 80 रनों की पारी खेली। वह टूर्नामेंट में इंग्लैंड के सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों में से भी हैं जिसमें 45 की औसत और 144.23 की स्ट्राइक-रेट से 225 रन शामिल हैं। 

जिम्बाब्वे के अनुभवी ऑलराउंडर सिकंदर रजा को भी बल्ले और गेंद दोनों से शानदार प्रदर्शन के बाद एकादश में जगह मिली। रजा टूर्नामेंट में जिम्बाब्वे के सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। उन्होंने 147.97 की स्ट्राइक रेट से 219 रन बनाए। उन्होंने 6.50 की इकॉनमी रेट से 10 विकेट भी लिए। जिम्बाब्वे को सुपर 12 चरण में लाने में उन्होंने बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया था और उनके तीन विकेटों ने पाकिस्तान पर चौंकाने वाली जीत स्थापित करने में मदद की। 

आईसीसी द्वारा चुनी गई टी20 विश्व कप की टीम ऑफ द टूर्नामेंट : ग्लेन फिलिप्स (न्यूजीलैंड), शादाब खान (पाकिस्तान), सैम कुरेन (इंग्लैंड), एनरिक नॉर्टजे (दक्षिण अफ्रीका), मार्क वुड (इंग्लैंड), एलेक्स हेल्स (इंग्लैंड), जोस बटलर (इंग्लैंड), विराट कोहली (भारत), सूर्यकुमार यादव (भारत), शाहीन शाह अफरीदी (पाकिस्तान), सिकंदर रजा (जिम्बाब्वे), हार्दिक पांड्या 12वें खिलाड़ी (भारत)। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News