IND v NZ : टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराया, सोशल मीडिया पर मिली बधाइयां

punjabkesari.in Monday, Dec 06, 2021 - 02:40 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : टीम इंडिया ने टेस्ट में सबसे बड़ी जीत हासिल करते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज अपने नाम कर ली। मुंबई टेस्ट में भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराया। रनों के लिहाज से भारत की ये सबसे बड़ी जीत है। इस टेस्ट के मैन ऑफ द मैच रहे मयंक अग्रवाल, जिन्होंने पहली पारी में 150 और दूसरी पारी में 62 रन बनाए। मैन ऑफ द मैच आर अश्विन को चुना गया जिन्होंने 14 विकेट लिए और 70 रन बनाए। 

मुंबई टेस्ट के हाईलाइट्स 

1. एजाज पटेल के पारी में 10 विकेट 

मुंबई में जन्मे न्यूजीलैंड के लेफ्ट आर्म स्पिनर एजाज पटेल ने पहली पारी में सभी 10 विकेट अपने नाम किए। इसके साथ ही वे पारी में 10 विकेट लेने वाले अनिल कुंबले और इंग्लैंड के जिम लेकर जैसे गेंदबाजों की फेहरिस्त में शामिल हो गए। पटेल ने दूसरी पारी में भी 4 विकेट लिए। इसके साथ ही उनके मुंबई टेस्ट में 14 विकेट हो गए। 

2. मयंक की 150 रन की पारी 

पहली पारी में भारत का टॉप ऑर्डर बुरी तरह लड़खड़ा गया था। मयंक अग्रवाल ने 150 रनों की पारी खेली और भारत 325 रनों का स्कोर खड़ा कर पाया। इस पारी में मयंक ने 4 छक्के और 17 चौके लगाए। उन्होंने दूसरी पारी में भी फिफ्टी लगाई। 

3. सिराज का तूफानी स्पेल

पहली पारी खेलने उतरी न्यूजीलैंड को सिराज ने चैन नहीं लेने दिया। ईशांत की जगह टीम में आए युवा तेज गेंदबाज ने आक्रामक गेंदबाजी की और शुरुआती 3 विकेट केवल 17 रन पर ले लिए। उन्होंने टॉम लाथम, डेरिल मिचेल और रॉस टेलर को पैवेलियन भेजा। 

4. अश्विन का डबल चौका 

आर अश्विन ने पहली और दूसरी पारी में 4-4 विकेट लिए। अहम मौकों पर लिए गए इन विकेट्स की वजह से न्यूजीलैंड की पारी कभी भी दबाव से उबर नहीं पाई। 

6. मिचेल का संघर्ष 

दूसरी पारी में न्यूजीलैंड के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज बिखर गए। अकेले मिचेल ने संघर्ष किया। उन्होंने 60 रन बनाए। उनके अलावा केवल विल यंग (20), हेनरी निकोल्स (44) और रचिन रवींद्र (18) ही दहाई के आंकड़ों में पहुंच सके। 

7. जयंत का तूफान 

टेस्ट के चौथे दिन न्यूजीलैंड की टीम जब उतरी तो भारत को जीत के लिए 5 विकेट लेने थे। इसके बाद जयंत यादव गेंदबाजी के लिए आए। उनकी ऑफ स्पिन ने ऐसा तूफान मचाया कि न्यूजीलैंड की पूरी टीम एक घंटे में पैवेलियन लौट गई। जयंत ने रचिन रवींद्र, कायल जैमिंसन, टिम साउदी और विलियम सोमरविल को शिकार बनाया। 

8. कोहली बने टॉस के बॉस 

टॉस के मामले में किस्मत के कमजोर माने जाने वाले कोहली ने मुंबई टेस्ट में टॉस जीता। उन्होंने टॉस जीतकर इस बात की खुशी भी जाहिर की। वे टेस्ट में सबसे ज्यादा टॉस जीतने वाले कैप्टन भी बन गए हैं। उन्होंने 29 टॉस जीते। उनके साथ हैं मो. अजहरुद्दीन (29) और बाद में हैं धोनी (26) और गावस्कर (22)। उन्होंने एक और अनोखा रिकॉर्ड बनाया। वे क्रिकेट के हर फॉर्मेट में 50 अंतरराष्ट्रीय जीतों में मौजूद रहने वाले अकेले खिलाड़ी बन गए हैं। 

कुछ और इंट्रेस्टिंग रिकॉर्ड्स 

बतौर टेस्ट कप्तान विराट कोहली की ये 39वीं जीत रही। न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर बतौर कप्तान कोहली की ये लगातार चौथी जीत रही। घरेलू सरजमीं पर भारत की ये लगातार 14वीं सीरीज जीत रही। 

हेनरी निकोल्स (44) को आउट करने के साथ ही आर अश्विन ने भारतीय सरजमीं पर अपने 300 विकेट भी पूरे किए। घरेलू मैदानों पर 300 टेस्ट विकेट लेने वाले अश्विन भारत के दूसरे और वर्ल्ड के छठे गेंदबाज बने। 

सोशल मीडिया पर मिली बधाइयां 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News