IND vs AUS : तीसरे टेस्ट से पूर्व राहुल और गिल ने नेट पर एक साथ की बल्लेबाजी

punjabkesari.in Monday, Feb 27, 2023 - 06:00 PM (IST)

इंदौर : सलामी बल्लेबाज की भूमिका के दावेदार लोकेश राहुल और शुभमन गिल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यहां होने वाले तीसरे टेस्ट से पूर्व सोमवार को ट्रेनिंग सत्र के दौरान एक साथ बल्लेबाजी अभ्यास किया। पांच दिवसीय प्रारूप में लंबे समय से खराब प्रदर्शन के कारण उप कप्तानी छीने जाने के बाद राहुल ने बुधवार से शुरू हो रहे मैच से पहले संभवत: अंतिम ट्रेनिंग सत्र के दौरान जमकर पसीना बहाया। 

बेहतरीन फॉर्म में चल रहे गिल पर राहुल को तरजीह देने को लेकर क्रिकेट जगत में लोगों की राय बंटी हुई है। राहुल 47 टेस्ट खेलने के बाद भी 33.44 की साधारण औसत से रन बना पाए हैं। दोनों बल्लेबाजों ने मुख्य कोच राहुल द्रविड़ की निगरानी में एक साथ लगे दो नेट पर लगभग 30 मिनट बल्लेबाजी की। टीम प्रबंधन को राहुल की क्षमताओं पर भरोसा है और उन्हें अतिरिक्त मौके दिए जा रहे हैं लेकिन प्रत्येक विफलता के साथ इस बल्लेबाज पर दबाव बढ़ रहा है। 

दूसरी तरफ गिल ने मौजूदा सत्र में सभी प्रारूपों में प्रभावित किया है और पूर्व क्रिकेटरों सहित उनके समर्थकों का मानना है कि अंतिम एकादश में उन्हें मौका देने का इससे सही समय नहीं हो सकता। गिल ने अभ्यास के दौरान आक्रामक रवैया दिखाया तो वहीं राहुल ने अपने डिफेंस पर अधिक ध्यान दिया। राहुल ने शुरुआती 18 गेंदों को या तो छोड़ा या फिर ब्लॉक किया और फिर स्पिनरों के खिलाफ हवा में शॉट खेले। उन्होंने इसके बाद गिल के साथ जगह बदली और रविचंद्रन अश्विन का सामना किया। उन्होंने इस दौरान सीधे बल्ले से बल्लेबाजी की। 

गिल नेट पर बल्लेबाजी करने वाले टीम के पहले खिलाड़ी रहे जबकि अन्य खिलाड़ी वार्म अप और क्षेत्ररक्षण ड्रिल कर रहे थे। मुख्य नेट पर समय बिताने के बाद गिल और राहुल ने थ्रोडाउन का भी सामना किया। दिल्ली में दूसरे टेस्ट के दौरान रोहित शर्मा और विराट कोहली अच्छी लय में दिखे लेकिन अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे। नेट पर एक साथ बल्लेबाजी के लिए उतरे इन दोनों बल्लेबाजों ने स्पिनरों के खिलाफ आक्रामक रवैया अपनाया। 

कोहली ने बाएं हाथ के स्पिनरों के खिलाफ सीधी बाउंड्री को निशाना बनाया तो रोहित ने पुल, स्वीप और रिवर्स स्वीप सहित चारों ओर शॉट खेले। श्रृंखला में बल्ले और गेंद दोनों से योगदान देने वाले अश्विन ने गेंदबाजी के बाद स्वीप शॉट खेलने का अभ्यास किया। पहले दो टेस्ट में अपनी बल्लेबाजी से प्रभावित करने वाले अक्षर पटेल ने थ्रोडाउन का सामना किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News