Asia Cup 2023 : बांग्लादेश से सुपर-4 का आखिरी मुकाबला 6 रन से हारी टीम इंडिया

punjabkesari.in Friday, Sep 15, 2023 - 11:06 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : एशिया कप 2023 के सुपर 4 मुकाबले में बांग्लादेश ने टीम इंडिया को 6 रन से हरा दिया। टीम इंडिया (Team india) पहले ही एशिया कप (Asia Cup 2023) के फाइनल में है। ऐसे में सुपर 4 के अंतिम मुकाबले में टीम इंडिया जीत के साथ अधिक आत्मविश्वास लेना चाह रही थी लेकिन बांग्लादेश ने ऐसा होने नहीं दिया। बांग्लदेश ने पहले खेलते हुए शाकिब अल हसन के 80 और तौहिद के 54 रनों की बदौलत 265 रन बनाए थे। जवाब में खेलने उतरी टीम इंडिया की ओर से शुभमन गिल ने शतक लगाया। लेकिन दूसरे छोर से लगातार विकेट गिरने के कारण वह भी दबाव में आ गए। अंत के ओवरों में अक्षर पटेल ने कुछेक रन बनाए लेकिन वह टीम को जीत नहीं दिला पाए। 

 


इससे पहले कप्तान शाकिब अल हसन (80 रन) और तौहिद हृदय (54 रन) ने भारत के कम धारधार गेंदबाजी आक्रमण का फायदा उठाते हुए अर्धशतक जड़े जिसकी बदौलत बांग्लादेश ने ‘सुपर 4' के अंतिम मैच में आठ विकेट पर 265 रन का अच्छा स्कोर खड़ा किया। बांग्लादेश ने बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद 59 रन पर 4 विकेट गंवा दिए थे लेकिन शाकिब ने 85 गेंद में 80 रन की पारी खेलकर टीम को संभाला और तौहिद ने 81 गेंद में 54 रन बनाकर उनका अच्छा साथ निभाया।

 

 

हालांकि इस मुकाबले का नतीजा दोनों टीमों के लिए मायने नहीं रखेगा क्योंकि भारत पहले ही रविवार को होने वाले फाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुका है जिसमें उसका सामना श्रीलंका से होगा। बांग्लादेश पहले ही एशिया कप से बाहर हो चुका है। इसलिए ही भारत ने अपने पहली पसंद के 5 खिलाड़ियों - विराट कोहली, हार्दिक पंड्या, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव - को आराम दिया जबकि तिलक वर्मा को वनडे में पदार्पण कराया। इससे मोहम्मद शमी, प्रसिद्ध कृष्णा, शार्दुल ठाकुर और सूर्यकुमार यादव को अंतिम एकादश में शामिल किया गया।

 

 

वहीं, ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा (53 रन देकर एक विकेट) एक विकेट लेते ही वनडे में 2,000 से अधिक रन और 200 या इससे अधिक विकेट लेने वाले भारत के दूसरे क्रिकेटर बन गए। लेकिन भारत ने इस मैच से दो लक्ष्य हासिल किए, एक तो यह प्रदर्शन श्रीलंका को फाइनल के लिए अपनी तैयारी दिखाने के लिए काफी रहा और दूसरा संभावित खिलाड़ियों के प्रदर्शन से टीम प्रबंधन भी किसी भी स्थिति के लिए अपने ‘बैक अप' खिलाड़ियों की उपलब्धता पर आश्वस्त हो गया। इसमें शमी का नई गेंद से प्रदर्शन उनके लिए अच्छा संकेत होगा क्योंकि इस अनुभवी तेज गेंदबाज ने शानदार शुरुआत करते हुए लिटन दास के स्टंप उखाड़ दिए।

 

 


वहीं, ठाकुर (65 रन देकर 3 विकेट) हालांकि भारत के लिए सबसे खर्चीले गेंदबाज रहे लेकिन उन्होंने तीन विकेट लेकर इसकी भरपाई की। शाकिब और तौहिद ने मिलकर 5वें विकेट के लिए 101 रन की भागीदारी निभायी। तौहिद के लिए अर्धशतकीय पारी आत्मविश्वास बढ़ाने वाली रही जो हाल में ज्यादा प्रभावित नहीं कर पा रहे थे। बाएं हाथ के बल्लेबाज शाकिब ने बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल (47 रन देकर एक विकेट) पर लगातार 2 छक्के जड़ दिए लेकिन तौहिद को छोड़कर उन्हें दूसरे छोर पर सहयोग नहीं मिला।

 

 


बांग्लादेश ने 14वें ओवर में 59 रन पर 4 विकेट गंवा दिए थे जिसके बाद इस भागीदारी से टीम संभलने में सफल रही। ठाकुर ने शाकिब को जबकि शमी ने तौहिद को आउट किया। बांग्लादेश के लिए नासुम अहमद ने 45 गेंद में 44 रन का योगदान दिया जिससे टीम 250 रन के पार पहुंची। भारतीय टीम के लिए सूर्यकुमार, तिलक और केएल राहुल ने अगर तीन कैच लपक लिये होते तो बांग्लादेश की पारी पहले ही खत्म हो जाती।

 

 


जवाब में खेलने उतरी टीम इंडिया ने पहली ही ओवर में रोहित का विकेट गंवा लिया। इसके बाद तिलक वर्मा भी खास नहीं कर पाए और 5 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद शुभमन गिल और केएल राहुल ने एक छोर संभाला। केएल राहुल 19, ईशान किशन 5 तो सूर्यकुमार यादव 26 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। एक छोर पर खड़े शुभमन गिल ने अपना शतक पूरा किया। शुभमन जब 121 रन पर थे तो मेहदी की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में आऊट हो गए। एक छोर से जब लगातार विकेट गिर रहे थे तो अक्षर पटेल क्रीज पर जमे रहे। आखिरी दो ओवरों में टीम को जीत के लिए 17 रन की जरूरत थी तभी शार्दुल ठाकुर की विकेट गिर गई। इसी ओवर में अक्षर भी हसन के हाथों में कैच दे बैठे। अक्षर ने 34 गेंदों पर 42 रन बनाए। लेकिन वह टीम को जीत नहीं दिला सके।

 

 

प्लेइंग 11 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, केएल राहुल, ईशान किशन (विकेटकीपर), रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, प्रसिद्ध कृष्णा

बांग्लादेश : लिटन दास (विकेटकीपर), तंज़ीद हसन, अनामुल हक, शाकिब अल हसन (कप्तान), तौहीद हृदोय, शमीम हुसैन, मेहदी हसन मिराज, महेदी हसन, नसुम अहमद, तंजीम हसन साकिब, मुस्तफिजुर रहमान 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News