IND vs NZ: भारत ने जीता पहला T20, न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराया

punjabkesari.in Friday, Jan 24, 2020 - 03:45 PM (IST)

आकलैंड: श्रेयस अय्यर और केएल राहुल की शानदार पारियों के दम पर भारत ने शुक्रवार को पांच मैचों की श्रृंखला के पहले मैच में न्यूजीलैंड को छह विकेट से हराकर इस साल होने वाले टी20 विश्व कप की तैयारी शुरू कर दी । इससे पहले कोलिन मुनरो और कप्तान केन विलियमसन के आक्रामक अर्धशतकों की मदद से न्यूजीलैंड ने ईडन पार्क की छोटी बाउंड्री का पूरा इस्तेमाल करके पांच विकेट पर 203 रन बनाए। जवाब में भारत ने एक ओवर बाकी रहते लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत की शुरूआत अच्छी नहीं रही और रोहित शर्मा दूसरे ही ओवर में सात रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद हालांकि राहुल ने अपनी शानदार फार्म जारी रखते हुए 27 गेंद में चार चौकों और तीन छक्कों के साथ 56 रन बनाए।  

PunjabKesari
कप्तान कोहली ने उनका बखूबी साथ निभाते हुए 32 गेंद में 45 रन की पारी खेली जिसमें तीन चौके और एक छक्का शामिल था। भारत ने हालांकि दसवें ओवर में राहुल और 12वें ओवर में कोहली का विकेट गंवा दिया। उस समय भारत को 53 गेंद में 83 रन की जरूरत थी । इसके बाद श्रेयस अय्यर ने मोर्चा संभाला । अय्यर ने 29 गेंद में नाबाद 58 रन बनाए जिसमें पांच चौके और तीन छक्के शामिल थे। उन्हें इस प्रदर्शन के लिए मैन आफ द मैच चुना गया। न्यूजीलैंड की पारी में मुनरो ने 42 गेंद में छह चौकों और दो छक्कों के साथ 59 रन बनाए। वहीं विलियमसन ने 26 गेंद में चार चौकों और चार छक्कों के साथ 51 रन की पारी खेली। रोस टेलर 27 गेंद में 54 रन बनाकर नाबाद रहे। जसप्रीत बुमराह (31 रन देकर एक विकेट) को छोड़कर भारत के सभी गेंदबाज महंगे साबित हुए। 

PunjabKesari
इससे पहले भारत ने टाॅस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया। भारतीय टीम ने हरफनमौला शिवम दुबे और रविंद्र जडेजा समेत छह गेंदबाजों का संयोजन उतारा। युजवेंद्र चहल को कुलदीप यादव पर और शार्दुल ठाकुर को नवदीप सैनी पर तरजीह दी गई। ऋषभ पंत को बाहर रखा गया। न्यूजीलैंड की शुरूआत तेज रही। मुनरो और मार्टिन गुप्टिल ने पावरप्ले में 68 रन बनाए। भारत के खिलाफ टी20 क्रिकेट में पावरप्ले में न्यूजीलैंड का यह सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। शार्दुल ठाकुर ने 44 रन देकर एक विकेट लिया जबकि मोहम्मद शमी ने 53 रन दे डाले और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। भारत ने पहले आठ ओवर में ही छह गेंदबाज आजमा लिए। दुबे ने गुप्टिल को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा जिनका कैच रोहित शर्मा ने लपका। 

PunjabKesari
इसके बाद विलियमसन मैदान पर आये और उन्होंने मुनरो के साथ 24 गेंद में 36 रन जोड़े। उन्होंने 36 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। ठाकुर ने मुनरो को पवेलियन भेजा। इसके चार गेंद बाद रविंद्र जडेजा ने कोलिन डि ग्रांडहोमे (0) को आउट किया। न्यूजीलैंड का स्कोर 13वें ओवर में तीन विकेट पर 117 रन था लेकिन विलियमसन और टेलर ने 28 गेंद में 61 रन की साझेदारी कर डाली। टेलर ने तीन चौके और तीन छक्के लगाए। उन्होंने शमी के 16वें ओवर में 22 रन लिये और 25 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। यह छह साल में टी20 क्रिकेट में उनका पहला अर्धशतक था। विलियमसन ने भी 25 गेंद में पचासा ठोका। दोनेां के बीच अर्धशतकीय साझेदारी सिर्फ 24 गेंद में पूरी हुई। विलियमसन को चहल ने आउट किया। टेलर ने न्यूजीलैंड को 200 रन के पार पहुंचाया। बुमराह को 20वें ओवर में फालोथ्रू के दौरान बायें टखने में चोट लगी और वह दर्द से कराहते दिखे । उन्होंने हालांकि तुरंत संभलकर आखिरी चार गेंद डाली।

प्लेइंग इलेवन....

भारत: रोहित शर्मा, लोकेश राहुल (WK), विराट कोहली (C), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, शिवम दूबे, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी 

न्यूजीलैंड: मार्टिन गप्टिल, कॉलिन मुनरो, केन विलियमसन (C), टिम सेफर्ट (WK), रॉस टेलर, कॉलिन डी ग्रैंडहोमे, मिशेल सेंटनर, टिम साउदी, ईश सोढ़ी, ब्लिस टिक्नर, हैमिश बेनेट 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

neel

Recommended News

Related News