रोहित चाहता है कि मैं नंबर 5 पर बल्लेबाजी करूं...राहुल के बयान ने साफ की तस्वीर

punjabkesari.in Thursday, Jan 12, 2023 - 09:33 PM (IST)

स्पोर्ट्स डैस्क : भारतीय क्रिकेट टीम ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे वनडे मैच को जीतकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजय बढ़त बना ली है। विकेटकीपर-बल्लेबाज केएल राहुल ने 103 गेंदों में नाबाद 64 रनों की पारी खेली, जिसमें 6 चाैके शामिल रहे। केएल राहुल ने नंबर-5 पर मोर्चा संभाला है, जिसमें वह लंबे समय से सही उतर रहे हैं। वहीं अब रिषभ पंत के बाहर होने से साफ हो गया कि आगामी विश्व कप में राहुल नंबर-5 के लिए तैयार हैं।

दरअसल, मैच समाप्ति के बाद राहुल ने बयान देते हुए कहा कि कप्तान रोहित शर्मा ने उन्हें साफ ताैर पर नंबर-5 पर बल्लेबाजी करने के लिए कहा है। नंबर 5 पर बल्लेबाजी के बारे में बात करते हुए राहुल ने कहा, ''एक चीज जो मुझे बहुत अच्छी लगती है वह यह है कि आप सलामी बल्लेबाज की भूमिका की तुलना में पांचवें नंबर पर आकर बल्लेबाजी के लिए जल्दबाजी नहीं करते। आप अपने पैर ऊपर कर सकते हैं, स्नान कर सकते हैं, अच्छा भोजन कर सकते हैं और माैके पर जवाब दे सकते हैं। अगर टीम को मुझसे एक निश्चित स्ट्राइक रेट पर बल्लेबाजी करने की आवश्यकता होती है तो मैं अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमता के अनुसार इसे करने की कोशिश करता हूं। टीम जो चाहती है उसे करने की कोशिश करने से ज्यादा अक्सर मेरी मानसिकता रही है। नंबर पांच पर बल्लेबाजी करने से मुझे अपने खेल को बेहतर तरीके से समझने में मदद मिली है। नंबर पांच पर आपको सीधे स्पिन का सामना करना होता है। मुझे गेंद का बल्ले पर आना पसंद है लेकिन रोहित ने स्पष्ट कर दिया है कि मैं नंबर पांच पर बल्लेबाजी करूं, इसलिए मैं यही करने की कोशिश कर रहा हूं।''

राहुल के इस बयान से साफ है कि पंत की जगह फिलहाल राहुल नंबर-5 पर नजर आते रहेंगे। यानी कि मैनेजमेंट को ना सिर्फ विकेटकीपर के रूप में बल्कि बल्लेबाजी के रूप में भी राहुल लुभा चुके हैं। बता दें कि पंत कार हादसे के कारण चोटिल हैं। वह पहले ही आईपीएल से बाहर हो चुके हैं। ऐसे में उनकी वापसी इस साल मुश्किल दिख रही है।

इसके अलावा राहुल ने पिच को लेकर कहा, ''मैं यह नहीं कहूंगा कि यह एक सपाट विकेट था या फिर यह बहुत हरकतें कर रहा था कि बल्लेबाजी करना ही असंभव हो। जब श्रीलंका ने शुरुआत की तो मुझे लगा था कि यह 280-300 रन का विकेट है, लेकिन हमारे गेंदबाज़ों ने उन्हें 220 के आसपास बनाए रखने के लिए वास्तव में अच्छी गेंदबाज़ी की। हालांकि उन्होंने दूसरी पारी के दौरान अच्छी लड़ाई लड़ी और हमें दबाव में लाने के लिए शुरुआती सफलताएं हासिल कीं। श्रेयस और हार्दिक के साथ मेरी साझेदारी अच्छी रही। हम हमेशा जीतने का तरीका खोजने की कोशिश करते हैं और अंत में जीत हासिल करना अच्छा था।''

वहीं मैच की बात करें तो मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव की उम्दा गेंदबाजी के बाद लोकेश राहुल के नाबाद अर्धशतक से भारत ने श्रीलंका को चार विकेट से हराकर तीन मैच की श्रृंखला में 2-0 की विजयी बढ़त बनाई। श्रीलंका के 216 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने राहुल की 103 गेंद में छह चौकों से नाबाद 64 रन की पारी और हार्दिक पंड्या (36) के साथ पांचवें विकेट की उनकी 75 रन की साझेदारी से 6.4 ओवर शेष रहते छह विकेट पर 219 रन बनाकर जीत दर्ज की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News