WTC Final से पहले टेस्ट में नंबर-1 बना भारत, ऑस्ट्रेलिया को लगा करारा झटका

punjabkesari.in Tuesday, May 02, 2023 - 02:11 PM (IST)

स्पोर्ट्स डैस्क : विश्व टैस्ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले भारतीय टीम को आईसीसी से खास तोहफा मिला है। आईसीसी द्वारा जारी की गई ताजा टेस्ट रैंकिंग में भारत ने पहले स्थान पर कब्जा कर लिया है।  भारत को 25 मैचों में 3031 पॉइंट्स मिले हैं. उसकी रेटिंग 121 है। इस तरह उसने टॉप की पोजीशन पर कब्जा कर लिया है। 

डब्ल्यूटीसी फाइनल से पहले टेस्ट का किंग बनना टीम इंडिया के लिए प्रोत्साहन करने जैसा है। वहीं ऑस्ट्रेलिया को करारा झटका लगा है। ऑस्ट्रेलिया लंबे समय से पहले स्थान पर टिका हुआ था, लेकिन अब वह दूसरे स्थान पर आ चुका है। ऑस्ट्रेलिया के 23 मैचों के 2679 पॉइंट्स हैं। उसे 116 रेटिंग मिली है। वहीं इंग्लैंड तीसरे स्थान पर है, जबकि दक्षिण अफ्रीका चौथे नंबर पर है। न्यूजीलैंड फिलहाल 5वें स्थान पर टिका हुआ है।  सात जून से इंग्‍लैंड के द ओवल में खेला जाएगा। डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच 7 जून से इंग्‍लैंड के द ओवल में खेला जाएगा,  जो 11 जून तक चलेगा, लेकिन अगर बारिश के कारण इसमें बाधा आई तो 12 जून की तारीख को रिजर्व के तौर पर रखा गया है।

वनडे में नंबर तीन पर खिसकी 

भारतीय टीम टी20 क्रिकेट में भी पहले स्थान पर काबिज है। यहां उसकी रेटिंग 267 की है, वहीं प्‍वाइंट्स 18, 445 हैं। इसके बाद नंबर दो पर इंग्‍लैंड है, जिसकी रेटिंग 261 है, इस लिस्‍ट में 255 की रेटिंग के साथ पाकिस्‍तान नंबर तीन पर है और दक्षिण अफ्रीका की टीम 253 की रेटिंग के साथ नंबर चार पर काबिज है। नंबर पांच पर न्‍यूजीलैंड है, जिसकी रेटिंग 253 की है। वनडे में हालांकि भारतीय टीम नंबर एक पर कब्‍जा नहीं कर पाई है, यहां पर ऑस्‍ट्रेलिया नंबर एक पर है, तो वहीं नंबर दो पर न्‍यूजीलैंड है। वन डे में ऑस्‍ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड की रेटिंग 113 है और टीम इंडिया की रेटिंग भी इतनी ही है। लेकिन इसके बाद भी ऑस्‍ट्रेलिया को नंबर वन की कुर्सी मिली है और भारतीय टीम नंबर 3 पर काबिज है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News