ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ WTC फाइनल के लिए भारतीय टीम का ऐलान, जानें किसे मिला मौका और कौन हुआ बाहर

punjabkesari.in Tuesday, Apr 25, 2023 - 11:37 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लंदन के द ओवल में होने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल मुकाबले के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है। बीसीसीआई ने 7 से 11 जून तक होने वाले इस मुकाबले के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की जिसमें केएल राहुल को टीम में मौका दिया गया है जबकि श्रेयस अय्यर और जसप्रीत बुमराह को बाहर रखा गया है। 

रहाणे 15 महीने बाद भारतीय टीम में लौटे हैं। उन्होंने आखिरी बार जनवरी 2022 में दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज में भाग लिया था। आईपीएल में सीएसके के लिए रहाणे का फॉर्म, हालांकि पूरी तरह से अलग प्रारूप में उनकी वापसी के पीछे सबसे बड़ा कारण माना जाता है। दूसरा बड़ा कारण मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर और विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत की अनुपस्थिति है। 

अय्यर की हाल ही में पीठ की सर्जरी हुई है और उनके कुछ समय के लिए मैदान से बाहर रहने की उम्मीद है। दूसरी ओर पंत ने पिछले साल दिसंबर में एक कार दुर्घटना का शिकार होने के बाद अपने स्वास्थ्य में सुधार की धीमी प्रक्रिया शुरू की है। रहाणे इस आईपीएल में शानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने सीएसके के लिए सिर्फ पांच पारियों में 199.05 की स्ट्राइक रेट से 209 रन बनाए हैं जो 2019 में उनके पिछले सर्वश्रेष्ठ से 62 अधिक है। 

रहाणे के अलावा सीनियर प्रो केएल राहुल ने भी उप-कप्तानी छीनने और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के अंतिम दो टेस्ट में टीम में जगह बनाने के बाद 15 सदस्यीय टीम में जगह बनाई है। हालांकि राहुल को सलामी बल्लेबाज के रूप में माने जाने की संभावना नहीं है। इसके बजाय मध्य क्रम में बल्लेबाजी कर सकते हैं। 

इंग्लैंड की परिस्थितियों में जहां गेंद के स्विंग होने की उम्मीद होती है, टीम प्रबंधन राहुल और रहाणे के अनुभव पर निर्भर है। स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल ने टीम में अपनी जगह बरकरार रखी है। हालांकि, यह संभावना नहीं है कि ये तीनों एक साथ खेलेंगे। वास्तव में अगर परिस्थितियां तेज गेंदबाजों के अनुकूल हैं तो चौथे तेज गेंदबाज के रूप में शार्दुल ठाकुर को चुना जा सकता है जिसका मतलब अश्विन, जडेजा या अक्षर में से केवल एक ही स्पिनर के रूप में खेलेगा। 

शेड्यूल और वेन्यू 

डब्ल्यूटीसी फाइनल : 7 – 11 जून (12 जून रिजर्व डे है), द ओवल, लंदन 

भारत की डब्ल्यूटीसी फाइनल टीम : 

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएल राहुल, केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मो. शमी, मो. सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News