भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे को लेकर सामने आई बड़ी जानकारी, रोहित हो सकते हैं टेस्ट उप-कप्तान

punjabkesari.in Saturday, Dec 04, 2021 - 11:29 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है। बीसीसीआई दौरे को रद्द नहीं करने वाला है। हालांकि दौरे के समय में बदलाव किया जाएगा और दौरा 9 दिन देरी से होगा। वहीं भारत के नए टी20 इंटरनेशनल कप्तान रोहित शर्मा को दक्षिण अफ्रीका के महत्वपूर्ण दौरे के लिए भारत का नया टेस्ट उप कप्तान बनाया जा सकता है। 

एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि रोहित को टीम में उच्च जगह मिलेगी जिसका मतलब है कि अब से नेतृत्व समूह में उनका बड़ा दबदबा होगा। अजिंक्य रहाणे की खराब फॉर्म के बाद यह कदम उठाया गया है। इस बीच टी20I कप्तान के पद पर पदोन्नत होने के बाद रोहित पहले से ही थिंक टैंक में अपनी बात रख रहे थे। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जब न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए टीम चुनी गई थी, तब उन्होंने चयनकर्ताओं को प्रभावित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 

भारत 17 दिसंबर से शुरू होने वाले पहले टेस्ट के साथ रेनबो नेशन का दौरा करने के लिए तैयार था, लेकिन रिपोर्ट में कहा गया है कि बीसीसीआई 9 दिनों की देरी की योजना बना रहा है, इसलिए सीरीज की शुरुआत बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच से होगी। वजह है कि बीसीसीआई देश में ओमाइक्रोन की स्थिति पर नजर रखना चाहता है। चयन बैठक कुछ दिनों में होगी। संभावना है कि रोहित को टेस्ट टीम का उप-कप्तान बनाया जाएगा। भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के दौरे को लेकर प्रतिबद्ध है। हालांकि यह दौरा तय कार्यक्रम के अनुसार नहीं होगा। बीसीसीआई ने सीएसए को बताया है कि वह दौरे की शुरुआत बॉक्सिंग डे टेस्ट से कर सकता है। 

ऐसी भी संभावना है कि पहला टेस्ट पूरी तरह से हटा दिया जाए। इसकी कोई पुष्टि नहीं हुई है क्योंकि लॉजिस्टिक्स पर काम किया जा रहा है। जिन खिलाड़ियों को न्यूजीलैंड टेस्ट के लिए आराम दिया गया था वे भी मुंबई पहुंच गए हैं और उन्हें क्वारंटाइन किया जाएगा। क्या वे एक कठिन क्वारंटाइन से गुजरेंगे ? यह अभी भी ज्ञात नहीं है क्योंकि कोच राहुल द्रविड़ जाने से पहले जसप्रीत बुमराह, ऋषभ पंत, मोहम्मद शमी और शार्दुल ठाकुर के साथ कुछ प्रशिक्षण सत्र करना चाहते हैं। 

एक अधिकारी के हवाले से एक रिपोर्ट में कहा गया है कि दौरे में कटौती की जाएगी। यात्रा की योजना तैयार की जा रही है। यह संभावना नहीं है कि टीम 8 दिसंबर को रवाना होगी। अभी तक ऐसा लग रहा है कि दोनों बोर्डों को समझौता करना होगा और शुरू में नियोजित तीन के बजाय 2 टेस्ट खेलने के लिए सहमत होना होगा। हो सकता है कि एक टी20 इंटरनेशनल मैच को भी कम किया जा सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News