न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय अंडर-19 महिला टीम का ऐलान, श्वेता सेहरावत को मिली कप्तानी

punjabkesari.in Sunday, Nov 20, 2022 - 06:52 PM (IST)

मुंबई : न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली पांच मैचों की अंडर-19 महिला टी20 शृंखला में श्वेता सेहरावत भारत की कमान संभालेंगी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने रविवार को यह जानकारी दी। यह श्रृंखला जनवरी 2023 में होने वाले अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप से पहले भारत के लिए तैयारी का काम करेगी। 

ऊपरी क्रम की बल्लेबाज सेहरावत इस माह समाप्त हुई अंडर-19 टी20 चैलेंजर ट्रॉफी में एक टीम की कप्तानी कर चुकी हैं। वह टूर्नामेंट की चार पारियों में 111.64 के स्ट्राइक रेट से 164 रन बनाकर सर्वाधिक रन बनाने वाली बल्लेबाज रही थीं। इसके बाद सेहरावत ने वेस्ट इंडीज, श्रीलंका और भारत की दो टीमों के बीच खेली गई चौतरफा शृंखला में भी 151.85 के स्ट्राइक रेट से 164 रन बनाये थे। बल्लेबाज सौम्या तिवारी को टीम का उपकप्तान चुना गया है। उन्होंने टी20 चैलेंजर ट्रॉफी में 79.25 के स्ट्राइक रेट से 107 रन बनाये थे। 

इसके अलावा शिखा शालोट और तृषा जी को भी शीर्ष चार बल्लेबाजों में जगह दी गई है। ऋषिता बसु और नंदिनी कश्यप को 15-सदस्यीय स्क्वाड का विकेटकीपर नामित किया गया है। चैलेंजर ट्रॉफी में कम से कम 50 गेंदों का सामना करने वाले बल्लेबाजों में बसु (132.25) का स्ट्राइक रेट सर्वश्रेष्ठ था। गेंदबाजी आक्रमण में सोनम यादव, अर्चना देवी और तीता साधु शामिल हैं। सोनम ने चैलेंजर ट्रॉफी के चार मैचों में 3.81 की इकॉनमी से सात विकेट लेकर सर्वाधिक विकेट लेने वालों की सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया। 

सूची में दूसरे स्थान पर रहने वाली अर्चना ने छह विकेट चटकाये थे। साधु ने बंगाल महिला टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए हालिया महिला टी20 ट्रॉफी के चार मैचों में 4.07 की इकॉनमी से दो विकेट लिए। सीरीज के सभी मैच मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में खेले जाएंगे। भारत शृंखला से पहले न्यूजीलैंड टीम 22 नवंबर और 24 नवंबर को नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में दो टी20 मुकाबलों में वेस्टइंडीज का सामना करेगी। 

भारतीय स्क्वाड : श्वेता सहरावत (कप्तान), सौम्या तिवारी (उप-कप्तान), शिखा शालोत, तृषा जी, सोनिया मेहदिया, हर्ले गाला, हर्षिता बसु (विकेटकीपर), नंदिनी कश्यप (विकेटकीपर), सोनम यादव, मन्नत कश्यप, अर्चना देवी, पारशवी चोपड़ा, तीता साधु, फलक नाज, शबनम एमडी 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News