12 साल बाद पदक पक्का करना चाहेगी भारतीय महिला हॉकी टीम

punjabkesari.in Wednesday, Apr 04, 2018 - 02:26 PM (IST)

गोल्ड कोस्ट : पिछले कुछ अर्से में बेहतरीन प्रदर्शन कर रही भारतीय महिला हॉकी टीम 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में कल वेल्स के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेगी तो उसका इरादा 2006 के बाद पहली बार पदक झोली में डालने का होगा। पिछली बार पांचवें स्थान पर रही भारतीय टीम ने आखिरी बार 2006 मेलबर्न राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक जीता था। भारत का इन खेलों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2002 में मैनचेस्टर में रहा जब इंग्लैंड को हराकर उसने पीला तमगा अपने नाम किया था।

पिछले साल एशिया कप जीतने के बाद खेलों से ठीक पहले दक्षिण कोरिया दौरे पर अपने से बेहतर रैंकिंग वाले प्रतिद्वंद्वी को हराने वाली भारतीय टीम के हौसले बुलंद हैं। पूल ए में उसका सामना दुनिया की दूसरे नंबर की टीम इंग्लैंड, अफ्रीकी चैम्पियन दक्षिण अफ्रीका के अलावा मलेशिया से भी होगा। 

विश्व रैंकिंग में दसवें स्थान पर काबिज भारतीय टीम ने रियो ओलंपिक 2016 में आखिरी स्थान पर रहने के बाद से अब तक अपने प्रदर्शन में काफी सुधार किया है। पिछले साल जापान के काकामिगाहारा में खेले गए एशिया कप में चीन को फाइनल में शूटआउट में 5.4 से हराकर भारत ने दूसरी बार स्वर्ण जीता। इसके साथ ही हरेंद्र सिंह की टीम ने विश्व कप 2018 में जगह पक्की कर ली।

दो साल पहले जूनियर पुरूष टीम को लखनऊ में विश्व कप दिलाने वाले कोच हरेंद्र को इस बार पोडियम फिनिश का यकीन है। उन्होंने कहा- हमारे खिलाड़ी लंबे समय से साथ खेल रहे हैं और टीम युवाओं तथा अनुभवी खिलाडिय़ों का अच्छा मिश्रण है । इनका तालमेल भी बेहतरीन है जो एशिया कप में देखने को मिला। उन्होंने कहा- दक्षिण कोरिया में हमने अपने से बेहतर रैंकिंग वाली टीम को हराया। राष्ट्रमंडल खेलों में भी कुछ चौकाने वाले नतीजे देकर हम पोडियम तक पहुंचेंगे।

शानदार फार्म में चल रही कप्तान रानी रामपाल का मानना है कि उनकी टीम 2002 मैनचेस्टर की सुनहरी सफलता को दोहराने का माद्दा रखती है। उसने कहा- हम पिछली दो बार इन खेलों में पांचवें स्थान पर रहे लेकिन इस बार बेहतरीन तैयारी के साथ आए हैं। हमारी नजर सिर्फ पोडियम पर नहीं बल्कि 2002 के बाद पहला स्वर्ण जीतने पर लगी है। इन खेलों में दोनों पूल से शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी।

पूल बी में चौथी रैंकिंग वाली न्यूजीलैंड, पांचवें नंबर की ऑस्ट्रेलिया के अलावा स्काटलैंड, कनाडा और घाना की टीमें हैं। भारतीय टीम अगर पोडियम फिनिश कर पाती है तो इस साल के दूसरे हाफ में होने वाले एशिया कप और विश्व कप से पहले उसका मनोबल काफी बढ़ेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News