महिला T20 विश्व कप : भारत ने पाकिस्तान को चटाई धूल, आखिरी पलों में यूं मारी बाजी

punjabkesari.in Sunday, Feb 12, 2023 - 09:52 PM (IST)

केपटाउन : आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के चाैथे मैच में भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से धूल चटाते हुए टूर्नामेंट में जीत के साथ आगाज किया। भारत ने आखिरी ओवरों में तेज बैटिंग करते हुए पाकिस्तान को मात दी। 18वें ओवर में 14 तो 19वें ओवर में 15 रन बटोरकर टीम ने जीत हासिल की। पाकिस्तान से मिले 150 रनों के लक्ष्य को टीम ने रीचा घोष के 20 गेंदों में नाबाद 31 तो जेमिमाह रोड्रिग्स के 38 गेंदों में नाबाद 53 रनों की मदद से एक ओवर शेष रहते मैच जीत लिया। जेमिमाह ने पारी में 8 चाैके लगाए। ओपनर यास्तिका भाटिया ने 17 तो शैफाली वर्मा ने 33 रनों की पारी खेली। कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 16 रन बनाए।

इससे पहले कप्तान बिस्माह मारूफ (68 नाबाद) के शानदार अर्द्धशतक और आयेशा नसीम (43 नाबाद) के विस्फोटक योगदान की बदौलत पाकिस्तान ने भारत के सामने 150 रन का लक्ष्य रखा। मारूफ ने कप्तानी पारी खेलते हुए 55 गेंदों पर सात चौकों के साथ 68 रन बनाये। मारूफ को शुरुआत में किसी का साथ नहीं मिला, लेकिन 13वें ओवर में बल्लेबाजी करने उतरीं आयेशा ने 25 गेंदों पर दो चौकों और दो छक्कों के साथ 43 रन की विस्फोटक पारी खेलकर पाकिस्तान को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया। 

पाकिस्तान ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी लेकिन सलामी बल्लेबाज जवेरिया खान सिर्फ आठ रन बनाकर दीप्ति शर्मा का शिकार हो गयीं। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरीं बिस्माह ने क्रीज़ पर आते ही रनगति बढ़ाई लेकिन दूसरे छोर से मुनीबा अली (12) और निदा डार (00) का विकेट गिरने से पाकिस्तान की मुश्किलें बढ़ गयीं। कसी हुई भारतीय गेंदबाजी के कारण पाकिस्तान 12 ओवर में सिर्फ 68 रन बना सका। सिदरा अमीन (11) ने दबाव में आकर 13वें ओवर की पहली गेंद पर आउट हो गयीं। इसके बाद हालांकि 16 वर्षीय आयेशा और मारूफ की साझेदारी ने मैच का रुख पलट दिया। 

आयेशा ने रेणुका सिंह को एक छक्का और एक चौका लगाकर 16वें ओवर में 18 रन जोड़े। मारूफ ने भी 18वें ओवर की पहली गेंद पर चौका लगाकर अपना अर्द्धशतक पूरा किया। पारी के 19वें ओवर में मारूफ को एक जीवनदान भी मिला, जब राधा यादव ने उनका कैच छोड़ दिया। आयेशा-मारूफ के बीच पांचवें विकेट के लिये 47 गेंदों पर 81 रन की विस्फोटक साझेदारी हुई, जिसने पाकिस्तान को 20 ओवर में 149/4 के स्कोर तक पहुंचा दिया। यह टी20 विश्व कप में और भारत के खिलाफ पाकिस्तान का सबसे बड़ा स्कोर है। भारत के लिये राधा ने चार ओवर में सिफर् 21 रन देकर दो विकेट लिये। पूजा वस्त्राकर ने चार ओवर में 30 रन देकर एक विकेट लिया। दीप्ति शर्मा को भी एक सफलता हासिल हुई, हालांकि उन्होंने अपने चार ओवर में 39 रन दिये। 


टीमें :
भारत :
शैफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया, जेमिमा रोड्रिग्स, हरलीन देओल, हरमनप्रीत कौर (C), ऋचा घोष (W), दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर, राधा यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, रेणुका ठाकुर सिंह

पाकिस्तान : जावेरिया खान, मुनीबा अली (w), बिस्माह मारूफ (c), निदा डार, सिदरा अमीन, आलिया रियाज़, आयशा नसीम, फातिमा सना, आइमन अनवर, नाशरा संधू, सादिया इकबाल


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News