द.अफ्रीका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला से विश्व कप की तैयारी शुरू करेगी भारतीय महिला क्रिकेट टीम

3/6/2021 3:33:39 PM

लखनऊ : पिछले 12 महीने से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर भारतीय महिला टीम रविवार से यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू हो रही पांच मैचों की श्रृंखला के जरिए एक दिवसीय विश्व कप की तैयारियों का आगाज करेगी। दक्षिण अफ्रीकी टीम ने पिछले महीने ही पाकिस्तान के खिलाफ घरेलू श्रृंखला खेली है। वहीं भारत ने आखिरी बार आठ मार्च 2020 को खेला था जब टी20 विश्व कप के फाइनल में उसे आस्ट्रेलिया ने मात दी थी। कोरोना काल में पृथकवास प्रोटोकॉल के कारण दोनों टीमों दो ही दिन अभ्यास कर सकी हैं। 

PunjabKesari

कोरोना महामारी के बीच भी इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीमों ने लगातार क्रिकेट खेला है जबकि भारतीय टीम विश्व कप की तैयारियों में पिछड़ गई। नई चयन समिति ने पांच वनडे और तीन टी20 मैचों की श्रृंखला के लिये छह नये चेहरों को टीम में जगह दी है। शिखा पांडे, तानिया भाटिया और वेदा कृष्णमूर्ति को टीम में जगह नहीं मिली। वहीं टी20 स्टार शेफाली वर्मा का वनडे टीम में चयन नहीं होने से भी सवाल खड़े हुए हैं। रविवार को सौवां वनडे खेलने जा रही टी20 कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा कि यह लंबा ब्रेक था लेकिन कई चीजें आपके हाथ में नहीं होती। अब हमें खेलने का मौका मिला है तो हम सुनिश्चित करेंगे कि सर्वश्रेष्ठ संयोजन उतारा जाए।

PunjabKesari

खिलाड़ियों को पिछले साल भले ही खेलने का मौका नहीं मिला हो लेकिन सभी ने फिटनेस पर काफी मेहनत की है। जेमिमा रौद्रिगेज और दीप्ति शर्मा ने क्लब टूर्नामेंट खेले। विश्व कप अगले साल की शुरूआत में न्यूजीलैंड में होगा। भारतीय टीम को मध्यक्रम और तेज गेंदबाजी में विकल्प तलाशने होंगे। पाकिस्तान को 3-0 से हराने वाली दक्षिण अफ्रीका टीम को नियमित कप्तान डेन वान नीकर्क और हरफनमौला चोले टायरोन की कमी खलेगी। नीकर्क की गैर मौजूदगी में सुने लूज कप्तानी करेंगी। मैचों के दौरान इकाना स्टेडियम पर दस प्रतिशत दर्शकों को प्रवेश की अनुमति रहेगी।

दोनों टीमें इस प्रकार -

भारत : मिताली राज (कप्तान), स्मृति मंधाना, जेमिमा रौद्रिगेज, पूनम राउत, प्रिया पूनिया, यस्तिका भाटिया, हरमनप्रीत कौर, डी हेमलता, दीप्ति शर्मा, सुषमा वर्मा, श्वेता वर्मा, राधा यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, झूलन गोस्वामी, मानसी जोशी, पूनम यादव, सी प्रत्युषा, मोनिका पटेल। 

दक्षिण अफ्रीका : सुने लूज (कप्तान), अयाबोंगा खाका, शबनम इस्माइल, लौरा वोल्वार्ट, तृषा शेट्टी, सिनालो जाफ्टा, तसमीन ब्रिज, मारिजेन काप, नोंडुमिसो एस, लिजेले ली, एनेके बॉश, फाये टी, एन एमलाबा, मिगनोन डु प्रीज, एन डे क्लेर्क, लारा गुडॉल, टुमी एस।


Content Writer

Raj chaurasiya

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static