IPL 2023 : दिल्ली कैपिटल्स की रोमांचक जीत, गुजरात टाइटंस को 5 रन से हराया

punjabkesari.in Tuesday, May 02, 2023 - 11:08 PM (IST)

खेल डैस्क : अहमदाबाद के मैदान पर गुजरात टाइटंस के खिलाफ दिल्ली कैपिटल्स के ने रोमांचक जीत हासिल कर ली। दिल्ली ने पहले खेलते हुए मात्र 130 रन बनाए थे। जवाब में गुजरात की टीम 18 ओवर में 98 रन बनाकर संघर्ष कर रही थी लेकिन तभी तेवतिया ने तीन छक्के लगाकर गेम का रुख बदल दिया। तेवतिया को गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या का बाखूबी साथ मिला जिन्होंने सधी हुई पारी खेलते हुए अर्धशतक लगाया। आखिरी ओवर में गुजरात को 12 रन चाहिए थे लेकिन तभी दिल्ली के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने अपने अनुभव का फायदा उठाते हुए पहले तेवतिया की विकेट निकाली और फिर बाद में मैच भी बचा लिया। 

 

दिल्ली की शुरूआत बेहद खराब रही। पहली ही गेंद पर फिलिप सॉल्ट मिलर को कैच थमा बैठे। इसके बाद राशिद खान ने कप्तान डेविड वॉर्नर को रन आऊट कर दिया। शमी यही नहीं रुके। उन्होंने प्रियम गर्ग, रिले रौसोव और मनीष पांडे को भी पवेलियन की राह दिखाई और पहले पांच ओवर में ही दिल्ली का स्कोर 23 पर 5 विकेट ला खड़ा किया। यहां अक्षर पटेल ने 27 रन बनाए लेकिन अमन हाकिम खान ने अर्धशतक बनाकर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने की कोशिश की। अमन को रिपल पटेल का साथ मिला। 

 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात टाइटंस ने 32 रन पर ही चार विकेट गंवा दिए थे। साहा 0, गिल 6, विजय शंकर 6 तो डेविड मिलर 0 पर ही आऊट हो गए। इसके बाद कप्तान हार्दिक पांड्या ने कमान संभाली और स्कोर आगे बढ़ाया। हार्दिक ने अर्धशतक पूरा किया। उन्हें अंत के ओवरों में तेवतिया का बाखूबी साथ मिला। लेकिन आखिरी ओवर में दिल्ली के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा बाजी मार गए। उन्होंने जरूरी 12 रन बनने नहीं दिए। टीम को पांच रन से जीत मिली।

 

फिलिप सॉल्ट हुए गोल्डन डक
मोहम्मद शमी ने पहली ही गेंद पर फिलिप सॉल्ट को पवेलियन की राह दिखा दी। सॉल्ट ने हैदराबाद के खिलाफ खेले गए पिछले मुकाबले में 59 रन बनाए थे। लेकिन गुजरात के खिलाफ वह गोल्डन डक हो गए। सीजन में पंजाब किंग्स के प्रभसिमरण सिंह और आरसीबी के विराट कोहली भी गोल्डन डक का शिकार हो चुके हैं।

 

साहा के हुए 100 शिकार
गुजरात टाइटंस के विकेटकीपर ऋद्धिमन साहा ने दिल्ली के रिले रौसोव का कैच पकड़ते हुए आईपीएल में अपने 100 शिकार पूरे कर लिए। आईपीएल में बतौर विकेटकीपर सबसे ज्यादा शिकार करने का रिकॉर्ड धोनी के नाम है जिन्होंने 178 शिकार किए हैं। इसके बाद दिनेश कार्तिक (169 शिकार) का नाम आता है। 

 

शमी ने किया सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन
गुजरात टाइटंस के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने दिल्ली के खिलाफ अपने आई.पी.एल. करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। शमी ने 11 रन देकर 4 विकेट लिए। शमी इसी के साथ पर्पल कैप की रेस में चेन्नई के तुषार देशपांडे की बराबरी पर पहुंच गए हैं। दोनों के 17-17 विकेट हो चुके हैं।

 

अमन हाकिम खान का पहला अर्धशतक
दिल्ली के बल्लेबाज अमन हाकिम खान ने अपने आईपीएल करियर का पहला अर्धशतक लगाया। उन्होंने 44 गेंदों पर तीन चौके और तीन छक्कों की मदद से 51 रन बनाए और अपनी टीम को 100 रन से पार पहुंचाया। अमन का बल्ला इससे पहले खामोश ही रहा था उन्होंने 6 मैचों में 39 रन ही बनाए थे।



मोहित शर्मा के 100 विकेट पूरे
गुजरात के तेज गेंदबाज मोहित शर्मा ने आईपीएल में 100 विकेट पूरे कर लिए। मोहित ने दिल्ली के खिलाफ 33 रन देकर दो विकेट लिए। मोहित ने मुंबई के खिलाफ 17 मैच खेलकर सबसे ज्यादा 25 विकेट लिए हैं जबकि हैदराबाद के खिलाफ वह 14 विकेट ले चुके हैं। दिल्ली के खिलाफ भी उनके 14 विकेट हो गए हैं।

 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

दिल्ली : डेविड वार्नर (कप्तान), फिलिप साल्ट (विकेटकीपर), मनीष पांडे, रिले रोसौव, प्रियम गर्ग, एक्सर पटेल, रिपल पटेल, अमन हकीम खान, कुलदीप यादव, एनरिक नार्जे, इशांत शर्मा
गुजरात : रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), अभिनव मनोहर, हार्दिक पांड्या (कप्तान), विजय शंकर, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, नूर अहमद, मोहम्मद शमी, मोहित शर्मा, जोशुआ लिटिल


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Recommended News

Related News