IPL 2023 CSK vs GT : गिल का अर्धशतक, गुजरात ने आखिरी ओवर में जीता मैच

punjabkesari.in Saturday, Apr 01, 2023 - 12:01 AM (IST)

अहमदाबाद: सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल के अर्धशतक से गत चैंपियन गुजरात टाइटंस ने इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में अपने अभियान का आगाज जीत के साथ करते हुए शुक्रवार को यहां चेन्नई सुपरकिंग्स को पांच विकेट से हराया। सुपरकिंग्स के 179 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए गुजरात की टीम ने गिल (36 गेंद में 63 रन) के अर्धशतक से चार गेंद शेष रहते पांच विकेट पर 182 रन बनाकर जीत दर्ज की जो इस टीम के खिलाफ तीन मैचों में उसकी तीसरी जीत है। सुपरकिंग्स ने इससे पहले सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ (50 गेंद में 92 रन, नौ छक्के, चार चौके) के अर्धशतक से सात विकेट पर 178 रन बनाए। उनके अलावा सिर्फ मोईन अली (23) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए।

गुजरात की ओर से लेग स्पिनर राशिद खान ने 26, मोहम्मद शमी ने 29 जबकि अल्जारी जोसेफ ने 33 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए। सुपरकिंग्स ने आईपीएल के नए नियम ‘इंपेक्ट प्लेयर' का सबसे पहले इस्तेमाल करते हुए गुजरात की पारी की शुरुआत में अंबाती रायुडू की जगह तुषार देशपांडे (51 रन पर एक विकेट) को टीम में जगह दी। पारी के दूसरे ओवर में ही रिद्धिमान साहा ने देशपांडे की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा जबकि शुभमन गिल ने भी चौका जड़ा। साहा ने पदार्पण कर रहे राजवर्धन हेंगरगेकर (36 रन पर तीन विकेट) पर चौका मारा लेकिन इसी तेज गेंदबाज की गेंद पर थर्ड मैन पर शिवम दुबे को कैच दे बैठे। उन्होंने 25 रन बनाए। गुजरात ने भी ‘इंपेक्ट प्लेयर' का इस्तेमाल करते हुए क्षेत्ररक्षण के दौरान चोटिल हुए केन विलियमसन की जगह साई सुदर्शन को मैदान में उतारा। गिल ने देशपांडे के अगले ओवर में चौका और छक्का जड़ा।

PunjabKesari

गुजरात ने पावर प्ले में एक विकेट पर 65 रन बनाए। गिल और सुदर्शन ने मिशेल सेंटनर पर दो-दो चौके मारे। सुदर्शन (22) हालांकि हेंगरगेकर की ऑफ साइड से बाहर जाती गेंद से छेड़छाड़ की कोशिश में धोनी को कैच दे बैठे। गिल ने जडेजा की लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के साथ 11वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया और फिर सेंटनर की गेंद पर एक रन के साथ 30 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। जडेजा ने गुजरात के कप्तान हार्दिक पंड्या (08) को बोल्ड करके सुपरकिंग्स को वापसी दिलाने का प्रयास किया। गिल 57 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब देशपांडे की गेंद पर गायकवाड़ ने उनका कैच टपका दिया और गेंद छह रन के लिए चली गई। वह हालांकि इस जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाए और अगली गेंद पर गायकवाड़ को ही कैच दे बैठे। गुजरात को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 41 रन की दरकार थी लेकिन अगले दो ओवर में सिर्फ 11 रन बने।

गुजरात की टीम को अब तीन ओवर में 30 रन की जरूरत थी। विजय शंकर (27) ने हेंगरगेकर पर छक्का जड़ा लेकिन एक गेंद बाद लांग ऑफ पर डेवोन कॉनवे के हाथों लपके गए। इस ओवर में भी सिर्फ सात रन बने। राशिद खान (नाबाद 10) ने 19वें ओवर में चाहर की लगातार गेंदों पर छक्के और चौके के साथ गुजरात का पलड़ा भारी किया। गुजरात को देशपांडे के अंतिम ओवर में आठ रन की जरूरत थी और राहुल तेवतिया (नाबाद 15) ने लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जड़कर टीम को जीत दिला दी। इससे पहले पंड्या ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया और शमी ने तीसरे ओवर में ही डेवोन कॉनवे (01) को बोल्ड कर दिया। गायकवाड़ शुरुआत से ही अच्छी लय में दिखे। उन्होंने पंड्या पर दो चौके जड़ने के बाद बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जोश लिटल का स्वागत लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के साथ किया। मोईन ने भी शमी के ओवर में दो चौके और एक छक्का मारा। मोईन ने राशिद पर चौके के साथ छठे ओवर में टीम का स्कोर 50 रन तक पहुंचाया लेकिन अगली गेंद पर विकेटकीपर साहा को कैच दे बैठे।

राशिद ने अगले ओवर में बेन स्टोक्स (07) को भी साहा के हाथों कैच कराके सुपरकिंग्स का स्कोर तीन विकेट पर 70 रन किया। गायकवाड़ ने पंड्या पर लगातार दो छक्के जड़े और फिर जोसेफ पर तीन छक्कों के साथ सिर्फ 23 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। गायकवाड़ ने लिटल पर छक्के के साथ 11वें ओवर में टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया। अंबाती रायुडू (12) ने यश दयाल की गेंद को दर्शकों के बीच पहुंचाया लेकिन लिटल ने उन्हें बोल्ड करके अपना पहला आईपीएल विकेट हासिल किया। शिवम दुबे बिलकुल भी लय में नजर नहीं आए और उनकी धीमी बल्लेबाजी का खामियाना टीम ने गायकवाड़ का विकेट गंवाकर उठाया जो जोसेफ की फुलटॉस पर गिल को कैच दे बैठे। रविंद्र जडेजा (01) भी इसी ओवर में बाउंड्री पर विजय शंकर को कैच दे बैठे। दुबे (19) ने शमी पर छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद को हवा में लहराकर राशिद को कैच दे बैठे। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (सात गेंद में नाबाद 14) ने अंतिम ओवर में लिटल की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारकर स्कोर 180 रन के करीब पहुंचाया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Recommended News

Related News