IPL 2024 : जोस बटलर ने लगाया सीजन का दूसरा शतक, राजस्थान को मिली ऐतिहासिक जीत

punjabkesari.in Tuesday, Apr 16, 2024 - 11:42 PM (IST)

खेल डैस्क : जोस बटलर ने आईपीएल करियर का 7वां शतक लगाकर राजस्थान रॉयल्स को कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर अपनी टीम को कोलकाता नाइट राइडर्स पर ऐतिहासिक जीत दिला दी। कोलकाता ने पहले खेलते हुए सुनील नरेन के शतक की बदौलत 6 विकेट पर 223 रन बनाए थे। जवाब में खेलने उतरी राजस्थान ने 12 ओवर में ही 121 रन पर 6 विकेट गंवा दिए थे। लेकिन इसके बाद बटलर ने एक छोर संभला और ताबड़तोड़ हिटिंग करते हुए अपनी टीम को जीत दिला दी। बटलर ने 60 गेंदों पर 107 रन बनाए। 


कोलकाता नाइट राइडर्स : 223-6 (20 ओवर)

कोलकाता की शुरूआत खराब रही। फिल सॉल्ट 13 गेंदों पर 10 रन बनाकर आऊट हो गए। हालांकि उनके आऊट होने के बाद आए रघुवंशी ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। रघुवंशी 11वें ओवर में 30 रन बनाकर आऊट हुए। उन्होंने अपनी संक्षिप्त पारी के दौरान 5 चौके भी लगाए। वहीं, एक छोर पर खड़े सुनील नरेन ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया। कोलकाता ने 11 ओवर में ही 2 विकेट खोकर 111 रन बना लिए थे। कप्तान श्रेयस अय्यर जब 7 गेंदों पर 11 रन बनाकर युजी चहल की गेंद पर पगबाधा आऊट हो गए तो नरेन ने 49 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। यह आईपीएल में उनका पहला शतक है। नरेन इससे पहले दिल्ली के खिलाफ शतक लगाने से चूक गए थे। उन्होंने 39 गेंदों पर 7 छक्कों की मदद से 85 रन बनाए थे। नरेन ने 56 गेंदों पर 13 चौके और 6 छक्कों की मदद से 109 रन बनाए। उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने बोल्ड किया। इसके बाद कुलदीप सेन ने वापसी करते हुए वेंकटेश अय्यर का विकेट निकाला। रिंकू सिंह ने एक छोर संभालकर 20 रन बनाए। उनका रमनदीप सिंह ने साथ दिया जिसकी वजह से कोलकाता 223 रन तक पहुंच गया। 

 

राजस्थान रॉयल्स : 224-8 (20 ओवर)

राजस्थान की ओर से यशस्वी जायसवाल एक बार फिर से बड़ा स्कोर बनाने से चूक गए। वह 9 गेंदों पर 19 रन बनाकर आऊट हो गए। इसके बाद कप्तान संजू सैमसन भी 8 गेंदों पर 12 रन बनाकर  हर्षित राणा का शिकार हो गए। हालांकि इसके बाद रियान पराग ने आकर बड़े शॉट लगाए औरटीम को 8वें ओवर में ही 97 तक पहुंचा दिया। हर्षित की गेंद पर आऊट होने से पहले रियान ने 14 गेंदों पर 34 रन बनाए। इसके बाद ध्रुव जुरेल 2, अश्विन 8 तो शिमरोन हेटमायर 0 पर आऊट हो गए। ओपनिंग पर आए जोस बटलर इस दौरान सधी हुई बल्लेबाजी करते दिखे। राजस्थान ने जब 6 विकेट गंवा दिए तो बटलर ने भी गेयर बदला और अपना अर्धशतक पूरा किया। इस दौरान रोवमेन पॉवेल ने लगातार तीन बाऊंड्रीज लगाकर दर्शकों की सांसें बढ़ा दीं लेकिन इसी ओवर में नरेन ने उन्हें पवेलियन की राह भी दिखा दी। पॉवेल ने 3 छक्कों की मदद से 26 रन बनाए। क्रीज पर आए ट्रेट बोल्ट भी जब 0 रन रन आऊट हो गए तो बटलर ने स्ट्राइक अपने पास रखने की कोशिश की। 19वें ओवर में उन्होंने 19 रन बनाकर मैच आसान बना दिया। आखिरी ओवर में राजस्थान को जीत के लिए 9 रन चाहिए थे। बटलर ने चक्रवर्ती की पहली ही गेंद पर छक्का लगाकर टीम का काम आसान बना दिया। हालांकि कोलकाता का जीत आखिरी गेंद पर ही मिली।

 

ऐसी हुई अंक तालिका

राजस्थान इस जीत के साथ ही अंक तालिका में पहले नंबर पर बरकरार है। उन्होंने 7 मैचों में 6 जीत हासिल की है। इसी तरह कोलकाता नाइट राइडर्स 6 मैचों में 4 जीत के साथ दूसरे नंबर पर है। 
चेन्नई सुपर किंग्स तीसरे तो सनराइजर्स हैदराबाद चौथे स्थान पर बरकरार है। अंक तालिका में आखिरी स्थान पर बेंगलुरु की टीम है जोकि 7 में से 6 मुकाबले गंवा चुकी है। इसी तरह दिल्ली कैपिटल्स की टीम 6 में से 4 मुकाबले गंवाकर 9वें स्थान पर बनी हुई है।


दोनों टीमों की प्लेइंग 11
कोलकाता : फिलिप साल्ट (विकेटकीपर), सुनील नरेन, अंगकृष रघुवंशी, श्रेयस अय्यर (कप्तान), वेंकटेश अय्यर, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिशेल स्टार्क, वरुण चक्रवर्ती, हर्षित राणा
राजस्थान : यशस्वी जयसवाल, संजू सैमसन (विकेटकीपर/कप्तान), रियान पराग, ध्रुव जुरेल, शिम्रोन हेटमायर, रोवमैन पॉवेल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, अवेश खान, कुलदीप सेन, युजवेंद्र चहल

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Recommended News

Related News