IPL 2024 Playoffs : दिल्ली की जीत से इन तीन टीमों पर पड़ा असर, LSG की राह अब मुश्किल

punjabkesari.in Wednesday, May 15, 2024 - 01:14 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 प्लेऑफ की दौड़ दिन प्रतिदिन दिन रोमांचक होती जा रही है। मंगलवार को लखनऊ सुपर जायंट्स पर दिल्ली कैपिटल्स की जीत का मतलब है कि आईपीएल 2024 में दो प्लेऑफ स्थानों के लिए पांच टीमें अभी भी आपस में लड़ रही हैं। अब तक कोलकाता नाइट राइडर्स (13 मैचों में 19) और दूसरे स्थान पर राजस्थान रॉयल्स (16) हैं। राजस्थान अभी तक शीर्ष-दो में जगह बनाने को लेकर आश्वस्त नहीं हैं। हालांकि सबसे कड़ी लड़ाई दो स्थानों के लिए पांच अन्य टीमों के बीच है जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स शामिल हैं। 

PunjabKesari

दिल्ली कैपिटल्स की लखनऊ सुपर जाइंट्स पर जीत सीएसके, आरसीबी और एसआरएच के लिए अच्छी खबर है। यदि एलएसजी ने डीसी को हरा दिया होता तो वे 16 अंक तक पहुंचने में सक्षम होते और इस प्रकार तीनों पक्षों के लिए चीजें जटिल हो जातीं। लेकिन अब वे अधिकतम 14 अंक तक पहुंच सकते हैं। अब एलएसजी और डीसी के खराब रन रेट के कारण आगे बढ़ने की बहुत कम संभावना है। 

चेन्नई सुपर किंग्स - 13 मैचों में 14 अंक (नेट रन रेट +0.528)

शेष मैच - 1 (बनाम आरसीबी)

रुतुराज गायकवाड़ की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स के पास अच्छा मौका है। 13 मैचों में 14 अंक हैं (एनआरआर +0.528)। अगर वे आरसीबी को हरा देते हैं, तो वे सफल हो जाएंगे। अंतिम लीग गेम में आरसीबी के खिलाफ हार भी गत चैंपियन को बाहर नहीं करेगी। फिर उन्हें उम्मीद होगी कि आरसीबी नेट रन रेट में उनसे आगे न निकल जाए। यदि एलएसजी अपना आखिरी गेम जीतता है (और 14 तक पहुंचता है) तो बेहतर नेट रन रेट के कारण सीएसके अभी भी पसंदीदा रहेगा। वे यह भी उम्मीद करेंगे कि सनराइजर्स हैदराबाद (12 खेलों में से 14) अपने दोनों मैच हार जाए ताकि उनके लिए यह आसान हो जाए। 

सनराइजर्स हैदराबाद - 12 मैचों में 14 अंक (नेट रन रेट +0.406)

शेष मैच - 2 (बनाम जीटी और पीबीकेएस) 

शेष दो मैचों में जीत सनराइजर्स के लिए प्लेऑफ स्थान की गारंटी होगी। भले ही वे अपना एक मैच हार जाएं, फिर भी वे आगे बढ़ेंगे। यदि वे अपने दोनों गेम हार जाते हैं, तो यह सब नेट रन-रेट पर आ जाएगा। यदि सनराइजर्स अपने शेष दोनों मैच हार जाता है, जबकि लखनऊ और आरसीबी अपने आखिरी गेम जीत जाते हैं तो पैट कमिंस की अगुवाई वाली टीम को शीर्ष 4 में रहने के लिए नेट रन रेट पर निर्भर रहना होगा। यदि सीएसके आरसीबी को हरा देती है और सनराइजर्स अपने दोनों मैच हार जाती है, तो उन्हें अंतिम प्ले-ऑफ स्थान हासिल करने के लिए लखनऊ और दिल्ली से बेहतर रन-रेट बनाए रखने की उम्मीद होगी। सनराइजर्स अभी भी राजस्थान से ऊपर रह सकता है यदि टीम अपने दो मुकाबलों में जीत हासिल करती है।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु - 13 खेलों से 12 अंक (नेट रन रेट +0.387)

शेष मैच - 1 (बनाम सीएसके)

पांच मैचों की जीत की लय के साथ आरसीबी ने बड़े पैमाने पर बदलाव किया है। उन्होंने अपने पहले सात मैचों में से केवल एक जीता लेकिन तब से यह पूरी तरह से एक अलग टीम है। आरसीबी को क्वालीफाई करने के लिए 14 अंक तक पहुंचने के लिए चेन्नई सुपर किंग्स को हराना होगा। फिर वे उम्मीद करेंगे कि उनका नेट रन रेट प्लेऑफ में चौथे स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाली अन्य टीमों से ऊपर हो। वे यह भी उम्मीद करेंगे कि सनराइजर्स अपने शेष दोनों मैच हार जाए या लखनऊ अपना आखिरी मैच बड़े अंतर से न जीते। 

दिल्ली कैपिटल्स - 14 मैचों में 14 अंक (नेट रन रेट -0.377)

शेष मैच - 0

दिल्ली कैपिटल्स की किस्मत उनके अपने हाथ में नहीं है। उन्हें दूसरे मैचों के नतीजों पर निर्भर रहना होगा। यदि दिल्ली को क्वालीफाई करना है, तो उन्हें उम्मीद होगी कि चार टीमों में से तीन सनराइजर्स, सीएसके, आरसीबी और लखनऊ अपने आखिरी मुकाबलों में अंक कम कर दें और वे बड़े अंतर से हार जाएं। उस परिदृश्य में 14 अंकों वाली टीमें आगे बढ़ने के लिए नेट रन रेट पर निर्भर होंगी।

PunjabKesari

लखनऊ सुपर जायंट्स - 13 खेलों से 12 अंक (एनआरआर -0.787)

शेष मैच - 1 (बनाम एमआई)

सुपर जाइंट्स का रन-रेट बहुत ही दयनीय है। सनराइजर्स हैदराबाद से उनकी 10 विकेट की हार से यह घटकर -0.769 रह गया। दिल्ली से हार के बाद यह -0.787 तक गिर गया है। चौथे स्थान पर नजर रखने वाली चार टीमों में उनका रन रेट सबसे खराब है। वे प्लेऑफ की दौड़ से लगभग बाहर हो गए हैं। उन्हें सबसे पहले अपना आखिरी मैच बहुत बड़े अंतर से जीतना होगा। वे यह भी उम्मीद करेंगे कि सीएसके, सनराइजर्स और आरसीबी में से दो अपने खेल बहुत बड़े अंतर से हार जाएं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News