IPL Eliminator : RCB ने एलिमिनेटर मुकाबला गंवाया, राजस्थान क्वालिफायर 2 में अब हैदराबाद से भिड़ेगी

punjabkesari.in Wednesday, May 22, 2024 - 11:43 PM (IST)

खेल डेस्क : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का चौथी बार फाइनल में पहुंचने का सपना आखिरकार टूट गया। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेले गए एलिमिनेटर मुकाबले में उनकी टीम को 4 विकेट से हार मिली। आरसीबी ने बीते दिनों चेन्नई सुपर किंग्स को अहम मुकाबले में हराकर प्लेऑफ में जगह बनाई थी। आरसीबी के लिए प्लेऑफ में जगह बनाना इसलिए भी खास था क्योंकि उन्होंने पहले लगातार छह मुकाबले गंवाए थे और उसके बाद लगातार छह मुकाबले जीतकर आगे बढ़े थे। लेकिन आरसीबी की जीत की लय आखिरकार राजस्थान रॉयल्स ने तोड़ दी। राजस्थान ने टॉस जीतकर आरसीबी को बल्लेबाजी दी थी। आरसीबी ने विराट कोहली के 33, रजत पाटीदार के 34 और लोमरोर के 32 रनों की बदौलत 172 रन बनाए। जवाब में खेलने उतरी राजस्थान को जायसवाल के बाद रियान पराग का सहयोग मिला। अंत में शिमरोन हेटमायर ने बड़े शॉट लगाकर अपनी टीम को 4 विकेट से जीत दिला दी।

 


राजस्थान के लिए अब आगे क्या ?
राजस्थान ने एलिमिनेटर में आरसीबी को हरा दिया है। अब उनका मुकाबला पहले क्वालिफायर में कोलकाता नाइट राइडर्स से हारने वाली सनराइजर्स हैदराबाद के साथ होगा। यह मुकाबला 24 मई को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में होना है। इस मैच की विजेता 26 मई को कोलकाता नाइट राइडर्स से फाइनल में भिड़ेगी। 

 

 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु : 172-8 (20 ओवर)

8 ओवर में ओपनर्स गंवाए : एलिमिनेटर में विराट कोहली और फाफ डु प्लेसिस आरसीबी के लिए बल्लेबाजी करने आए। 5वें ओवर में कप्तान डु प्लेसिस 14 गेंदों पर 17 रन बनाकर आऊट हो गए। उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने आऊट किया। यह इस सीजन में पावरप्ले में उनका 9वां विकेट था। तभी विराट पर जिम्मेदारी आ गई। उन्होंने सधी हुई बल्लेबाजी की लेकिन 8वें ओवर में वह युजी चहल की गेंद पर फरेरा को कैच थमा बैठे। अहम मैच में विराट के बल्ले से 24 गेंदों पर 33 रन निकले।

अश्विन ने 2 गेंदों पर लिए 2 विकेट : कैमरून ग्रीन ने रजत पाटीदार के साथ मिलकर स्कोर आगे बढ़ाया। कैमरून अच्छे टच में दिख रहे थे। उन्होंने खराब गेंदों को बाऊंड्री की दिशा भी दिखाई। उन्होंने 21 गेंदों पर 2 चौके और एक छक्के की मदद से 27 रन बनाए। वह अश्विन का शिकार हुए। अश्विन ने ग्रीन की विकेट लेकर अगली ही गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल को भी पवेलियन भेज दिया। मैक्सवेल एक बार फिर से गोल्डन डक पर आऊट हो गए।

पाटीदार भी दे गए जवाब : आरसीबी की नजरें सेट बल्लेबाज रजत पाटीदार पर थी। लेकिन 15वें ओवर में गेंदबाजी करने आए अवेश खान ने उनकी विकेट निकाल दी। पाटीदार ने 22 गेंदों पर 2 चौके और 2 छक्कों की मदद से 34 रन बनाए। अगली ही गेंद पर दिनेश कार्तिक के खिलाफ पगबाधा की सफल अपील हुई लेकिन डीआरएस के कारण फैसला पलट गया। कार्तिक (11) मिले जीवनदान को ज्यादा देर तक भुना नहीं पाए। उन्हें 19वें ओवर में अवेश खान ने ही आऊट किया।

लोमरोर ने बनाए तेजी से रन : कार्तिक के साथ मिलकर लोमरोर ने तेजी से रन बनाए थे। लोमरोर 17 गेंदों पर दो चौके और दो छक्कों की मदद से 32 रन बनाकर आऊट हुए। वह आवेश खान की तीसरी विकेट थे। अंत में स्वप्निल सिंह और कर्ण शर्मा ने स्कोर 172 तक ला खड़ा किया। आखिरी गेंद पर कर्ण शर्मा 5 रन बनाकर संदीप शर्मा का शिकार हो गए।

 

यह भी पढ़ें:-  मैं बल्लेबाजी से पहले किसी गेंदबाज के आंकड़े देखकर नहीं जाता : विराट कोहली

 

यह भी पढ़ें:-  धोनी जब तक खेलना चाहते हैं उन्हें चेन्नई का कप्तान बनाए रखना चाहिए : डिविलियर्स

 

यह भी पढ़ें:-  RCB vs RR : विराट कोहली के IPL में 8 हजार रन पूरे, इन 3 टीमों के खिलाफ है 1000 प्लस रन


 

राजस्थान रॉयल्स : 174-6 (19 ओवर)

जायसवाल ने दिलाई अच्छी शुरूआत : बटलर टीम में नहीं थे तो ऐसे में यशस्वी जायसवाल के साथ टॉम कोल्हर की जोड़ी बनी। टॉम ने तेजतर्रार शॉट लगाए और छठे ओवर तक स्कोर 46 तक ले गए। कोल्हर ने 15 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 20 रन बनाए। इस दौरान जायसवाल विश्वास में दिखे। उन्होंने सधे हुए शॉट लगाए और टीम का स्कोर 50 पार करवाया। उन्हें संजू सैमसन का भी सहयोग मिला।

5 गेंदों के बीच आऊट हुए जायसवाल और सैमसन : 9 ओवरों तक राजस्थान का स्कोर 80 के पास था तभी यशस्वी जायसवाल लय खो बैठे। वह कैमरून ग्रीन की गेंद पर विकेटकीपर कार्तिक के हाथों लपके गए। उन्होंने 30 गेंदों पर 8 चौकों की मदद से 45 रन बनाए। 5 गेंद बाद ही कप्तान संजू सैमसन भी 13 गेंदों पर 17 रन बनाकर आऊट हो गए। राजस्थान को चौथा झटका 14वें ओवर में लगा जब विराट की एक तेज थ्रो से ध्रुव ज्युरेल रन आऊट हो गए।

रियान-हेटमायर ने मुश्किल से निकाला : राजस्थान का बड़ा साथ रियान पराग और शिमरोन हेटमायर से मिला। आरसीबी जब हावी होने की कोशिश कर रही थी तब दोनों ने बेबाकी से खेलते हुए रन बनाए। रियान ने जहां 26 गेंदों पर 2 चौके और 2 छक्कों की मदद से 36 रन बनाए तो हेटमायर ने 14 गेंदों पर 3 चौके और एक छक्के की मदद से 26 रनों का योगदान दिया। हेटमायर जब आऊट हुए तक राजस्थान को जीत के लिए 2 ओवर में 13 रन चाहिए थे।

रोवमैन पॉवेल ने दिलाई जीत : आरसीबी की ओर से 19वां ओवर लॉकी फाग्यूर्सन को दिया गया लेकिन उन्होंने पहली दो गेंदों पर ही चौके खा लिए। राजस्थान की ओर से रोवमैन पॉवेल ने अच्छी हिट लगाई जिससे आरसीबी के प्रशंसक निराश हो गए। रोवमैन का साथ देने के लिए अश्विन भी क्रीज पर थे। रोवमैन ने ओवर की छठी गेंद पर छक्का लगाकर अपनी टीम को 4 विकेट से जीत दिला दी।

 

 


दोनों टीमों की प्लेइंग 11
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु : विराट कोहली, फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), रजत पाटीदार, कैमरून ग्रीन, ग्लेन मैक्सवेल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), महिपाल लोमरोर, कर्ण शर्मा, यश दयाल, मोहम्मद सिराज, लॉकी फर्ग्यूसन।
राजस्थान रॉयल्स : यशस्वी जयसवाल, टॉम कोहलर-कैडमोर, संजू सैमसन (विकेटकीपर/कप्तान), रियान पराग, ध्रुव जुरेल, रोवमैन पॉवेल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, अवेश खान, संदीप शर्मा, युजवेंद्र चहल।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News