IPL Final 2021 : चेन्नई ने चौथी बार जीता खिताब, फाइनल में KKR को 27 रन से हराया

10/15/2021 11:31:43 PM

स्पोर्ट्स डेस्क : चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच आईपीएल 2021 का फाइनल मैच दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई की टीम ने फाफ डुप्लेसिस की पारी की मदद से कोलकाता के सामने 193 रन का लक्ष्य रखा। पर कोलकाता की टीम इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और 165 रन ही बना पाई और 27 रन से मैच हार गई। इसके साथ ही चेन्नई चौथी बार आईपीएल जीतने में कामयाब हो गई है। 

मैच की यह खबरें भी पढ़ें-

फाफ डु प्लेसिस ने छोड़ा केएल राहुल को पीछे, रुतुराज के साथ मिल बनाया यह बड़ा रिकॉर्ड

रुतुराज गायकवाड़ ने जीती ऑरेंज कैप, जानें किस टीम के खिलाफ कितने रन बनाए

धोनी ने आईपीएल फाइनल में बनाया बड़ा रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले कप्तान बने

कैच आउट होने पर अंपायर ने शुभमन को दिया नॉट आउट, जानें क्या है कारण

कोलकाता नाईट राईडर्स 

  • शार्दुल ठाकुर ने राहुल त्रिपाठी को अपना तीसरा शिकार बनाया। राहुल त्रिपाठी 3 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद कप्तान मोर्गन को हेजलवुड ने आउट कर कोलकाता की बची उम्मीद को भी खत्म कर दिया। मोर्गन 4 रन बनाकर आउट हुए।
  • रविंद्र जडेजा ने दिनेश कार्तिक और शाकिब अल हसन को आउट करके कोलकाता की पारी को बड़ा झटका दिया। 
  • हेजलवुड ने सुनील नरेन को 2 रन पर आउट करके चेन्नई की टीम को तीसरी सफलता दिलाई। इसके बाद दीपक चाहर ने 51 रन पर शुभमन गिल की पारी को खत्म किया। 
  • कोलकाता की टीम को पहला झटका वेंकटेश अय्यर के रूप में लगा। अय्यर 50 रन बनाकर शार्दुल ठाकुर की गेंद पर कैच आउट हो गए। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 5 चौके और 3 छक्के लगाए। इसी ओवर में शार्दुल ने नितिश राणा को शून्य पर आउट कर टीम को दूसरी सफलता दिलाई।
  • लक्ष्य का पीछा करने आई कोलकाता की टीम को सलामी बल्लेबाजों ने सधी हुई शुरूआत दी। शुभमन गिल और वेंकटेश अय्यर ने पावरप्ले का फायदा उठाते हुए 55 रन बनाए। 

चेन्नई सुपर किंग्स 

  • चेन्नई की टीम ने फाइनल मैच में कोलकाता के सामने 193 रन का लक्ष्य रखा। 
  • फाफ डुप्लेसिस ने फाइनल मैच में कोलकाता नाईट राईडर्स के खिलाफ शानदार 86 रन की पारी खेली। उन्होंने इस दौरान 7 चौके और 3 छक्के लगाए। वहीं मोईन अली ने भी तेज तर्रार पारी खेली। मोईन अली ने 20 गेंदों पर 37 रन की पारी खेली। 
  • उथप्पा के आउट होने के बाद मोईन अली और फाफ डुप्लेसिस ने पारी की रफ्तार को धीमे नहीं होने दिया और कोलकाता के गेंदबाजों की अच्छी क्लास लगाई। इसी दौरान डुप्लेसिस ने अपना अर्धशतक पूरा किया।
  • तेजी से चेन्नई की पारी को आगे बढ़ा रहे रॉबिन उथप्पा की पारी को भी नरेन ने खत्म किया। उथप्पा ने मात्र 15 गेंदों पर 31 रन की पारी खेली जिसमें उन्होंने 3 छक्के लगाए। 
  • अच्छी बल्लेबाजी कर रहे गायकवाड़ को सुनील नरेन ने कैच आउट कर कोलकाता की टीम को पहली सफलता दिलाई। गायकवाड़ ने 27 गेंदों पर 32 रन की पारी खेली जिसमें उन्होंने 3 चौके और एक छक्का लगाया।
  • पहले बल्लेबाजी के लिए चेन्नई की टीम को फॉर्म में चल रहे रुतुराज गायकवाड़ और फाफ डुप्लेसिस ने टीम को तेज शुरूआत दी और पावरप्ले में ही 50 रन जोड़ डाले।

प्लेइंग इलेवन 

चेन्नई सुपर किंग्स :रुतुराज गायकवाड़, फाफ डु प्लेसिस, रॉबिन उथप्पा, मोइन अली, अंबाती रायुडू, एमएस धोनी (w/c), रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, जोश हेज़लवुड। 

कोलकाता नाइट राइडर्स : शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर, नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक (डब्ल्यू), इयोन मोर्गन (सी), शाकिब अल हसन, सुनील नरेन, लॉकी फर्ग्यूसन, शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Related News

Recommended News