यूएई में आईपीएल : आई नई मुसीबत, फ्रैंचाइजी ने खड़े किए 11 बड़े सवाल

punjabkesari.in Saturday, Aug 01, 2020 - 12:48 PM (IST)

नई दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग आईपीएल का 13वां संस्करण 19 सितंबर से संयुक्त अरब अमीरात यूएई में शुरू होने जा रहा है लेकिन इसके आयोजन से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल उठ रहे हैं जिनके जवाब रविवार को होने वाली आईपीएल संचालन परिषद की बैठक में सामने आने की उम्मीद है। यूएई में आईपीएल 19 सितंबर से आठ या 10 नवंबर तक होगा। आईपीएल की फ्रैंचाइजी ने 11 बड़े सवाल तैयार किए हैं जिनके वह जवाब चाहती है। उम्मीद  है- सवालों के जवाब संचालन परिषद की बैठक में मिलेंगे। 

जानें सवालों के बारे में

IPL in UAE: new trouble, franchise raises 11 big questions

सवाल 1 : अगर टीम का कोई सदस्य कोरोना वायरस से संक्रमित हो गया तो आगे क्या होगा? क्या इसके बाद टीम के सभी सदस्यों की कोरोना वायरस की जांच होगी? क्या सभी सदस्यों को एक ही होटल में आइसोलेशन में रखा जाएगा और अगर अन्य टीम के सदस्य भी वहां रूके होंगे तो अगला मैच रद्द हो जाएगा या सभी की जांच किए जाने तक स्थगित रहेगा?

सवाल 2 : अगर किसी सदस्य ने जैव सुरक्षित वातावरण में रहने के नियम का उल्लंघन किया तो फिर क्या किया जाएगा?

सवाल 3 : यूएई में आईपीएल के दौरान टीम के सदस्यों को कितनी बार और किस समय पर कोविड-19 की जांच करानी होगी? क्या यह जांच बीसीसीआई करेगा या इसकी पूरी जिम्मेदारी फ्रैंचाइजी पर होगी? 

सवाल 4 : अगर खिलाड़ी के परिवार के सदस्य साथ में जुडऩा चाहें तो इसका प्रबंध कैसे होगा?

IPL in UAE: new trouble, franchise raises 11 big questions

सवाल 5 : टीम को भी टूर्नामेंट के दौरान तीन शहरों दुबई, अबु धाबी और शारजाह का दौरा करना पड़ेगा और उस दौरान जैव सुरक्षित वातावरण के लिए क्या स्थिति रहेगी।

सवाल 6 : दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी आईपीएल से खुद को बाहर कर सकते हैं जैसा कि उन्होंने सीपीएल के दौरान किया था। अगर ऐसा होता है तो इस संबंध में क्या नियम होंगे?

सवाल 7 : अगर कोई खिलाड़ी टूर्नामेंट के दौरान घायल हो जाता है तो उसकी जगह दूसरे खिलाड़ी का इंतजाम कैसे होगा? अगर उस खिलाड़ी की जगह दूसरे खिलाड़ी को बुलाया जाता है तो पहले से स्थापित जैव सुरक्षित वातावरण में उसके प्रवेश को लेकर जांच और क्वारंटाइन से संबंधित क्या नियम होंगे? 

सवाल 8 : क्या टूर्नामेंट से पहले अतिरिक्त खिलाडिय़ों को ले जाने से संबंधित सीमा को बढ़ाया जाएगा ताकि फ्रैंचाइजी के पास खिलाडिय़ों के अधिक विकल्प रहें।

IPL in UAE: new trouble, franchise raises 11 big questions

सवाल 9 : भारत में जब आईपीएल होता है तो प्रत्येक फ्रैंचाइजी के पास नेट पर अतिरिक्त गेंदबाज होते थे। दुबई में क्या स्थिति होगी?

सवाल 10 : आईपीएल तीन ग्राऊंड में होगा। सोशल डिस्टेंसिंग के कारण एक स्थान पर एक साथ सभी टीम को प्रशिक्षण की अनुमति नहीं है। ऐसे में खिलाड़ी प्रैक्टिस कहां करेंगे।

सवाल 11 : खिलाड़ी मैच स्थल पर बसों से आएंगे। क्या बस चालकों और होटल कर्मचारियों भी जैव सुरक्षित वातावरण का हिस्सा होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jasmeet

Recommended News

Related News