इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ी बने जेम्स एंडरसन, कुक को पछाड़ा

6/10/2021 4:59:48 PM

स्पोर्ट्स डेस्क : अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरा टेस्ट खेलने के लिए चुने जाने के बाद सबसे लंबे प्रारूप में एलिस्टेयर कुक को पछाड़कर इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ी बन गए है। वहीं विश्व में  यह तेज गेंदबाज सबसे अधिक टेस्ट खेलने के मामले में 7वें नम्बर पर है जबकि सबसे अधिक विकेटों के मामले में एंडरसन चौथे स्थान पर हैं। 

न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला के दूसरे और निर्णायक मुकाबले से पहले एंडरसन और कुक दोनों ने इंग्लैंड के लिए 161 टेस्ट मैच खेले थे, जो खेल के सबसे लंबे प्रारूप के इतिहास में किसी भी अंग्रेजी खिलाड़ी के लिए सबसे अधिक था। अब एंडरसन 162 टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं और कुक को पीछे छोड़ दिया है। एंडरसन वर्तमान में दुनिया के चौथे नंबर के टेस्ट गेंदबाज हैं और आईसीसी टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग के शीर्ष-5 में शामिल होने वाले एकमात्र अंग्रेजी खिलाड़ी हैं। 

एंडरसन ने 161 मैचों में 26.58 की औसत से 616 विकेट अपने नाम किए हैं। भारतीय लेग स्पिन के दिग्गज अनिल कुंबले वर्तमान में तीसरे स्थान पर हैं, जिन्होंने 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट लेकर अपना करियर समाप्त किया था। एंडरसन प्रमुख टेस्ट विकेट लेने वालों की सूची में भारत के महान स्पिनर को पीछे छोड़ने से केवल चार विकेट दूर हैं। 

एंडरसन ने बीबीसी स्पोर्ट को बताया, मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि मैं यहां तक ​​पहुंच गया हूं। यह अद्भुत सफर रहा है। एंडरसन ने कहा, मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे  ऐसा शरीर मिला है जो गेंदबाजी की कठोरता का सामना कर सकता है। मैं अपनी फिटनेस और अपने कौशल पर कड़ी मेहनत करता हूं। इसमें हर दिन बेहतर होने की कोशिश करने की भूख भी है। 

आईसीसी ने एंडरसन को इस मौके पर बधाई भी दी। उन्होंने कहा, मैंने एक पेशेवर बनने के बाद से यही किया है और उम्मीद है कि यह कुछ और वर्षों तक जारी रहेगा। 

टीमों में बदलाव

  • इस बीच, इंग्लैंड ने टॉस जीता और न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे और अंतिम टेस्ट में एजबेस्टन में पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। लॉर्ड्स में ड्रा हुए पहले टेस्ट से न्यूजीलैंड की टीम में कुल 6 बदलाव हुए, जिसमें बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट की वापसी भी शामिल है। 
  • इंग्लैंड के एकमात्र बदलाव में ओली स्टोन ने साथी तेज गेंदबाज ओली रॉबिन्सन की जगह ली, जिन्हें इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड द्वारा मैच के लिए निलंबित कर दिया गया था, जिनके 8 साल पुराने नस्लवाद वाले ट्वीट्स डेब्यू टेस्ट में वायरल हो गए थे। 

प्लेइंग इलेवन : 

इंग्लैंड : रोरी बर्न्स, डोम सिबली, जैक क्रॉली, जो रूट (कप्तान), ओली पोप, डैन लॉरेंस, जेम्स ब्रेसी, मार्क वुड, ओली स्टोन, स्टुअर्ट ब्रॉड, जिमी एंडरसन।

न्यूजीलैंड : टॉम लैथम (कप्तान), डेवोन कॉनवे, विल यंग, ​​रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल, डेरिल मिशेल, मैट हेनरी, नील वैगनर, एजाज पटेल, ट्रेंट बोल्ट।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

static