जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में हासिल की बड़ी उपलब्धि, ऐसा करने वाले दूसरे बल्लेबाज बने

punjabkesari.in Saturday, Jun 03, 2023 - 06:14 PM (IST)

लंदन : इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। रूट क्रिकेट के सबसे लम्बे प्रारूप में 11,000 रन बनाने वाले दूसरे इंग्लिश बल्लेबाज बन गए हैं। टेस्ट प्रारूप में रूट ने यह कमाल आयरलैंड के खिलाफ मैच में किया जहां उन्होंने 56 (59) रन बनाए और दूसरे दिन एक मजबूत साझेदारी बनाकर इंग्लैंड को जीत हासिल करने की दिशा में एक कदम और करीब ले गए। 

रूट से अधिक रन बनाने वाला एकमात्र इंग्लिश बल्लेबाज पूर्व इंग्लिश कप्तान एलिस्टेयर कुक है। कुक को टेस्ट प्रारूप में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। 12 साल से अधिक के अपने करियर में बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 161 मैचों में 45.35 की औसत से 12,472 रन बनाए। रूट इंग्लैंड के लिए टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बनने से 1,468 रन दूर हैं। रूट ने 130 मैचों में 50.24 की औसत से 11,004 रन बनाए हैं। उनकी 56 रन की पारी शुक्रवार को इंग्लैंड के बल्लेबाजों के प्रभावी प्रदर्शन की झलक थी। 

ज़ैक क्रॉली और बेन डकेट ने 109 रन की साझेदारी कर मेजबान टीम को आदर्श शुरुआत प्रदान की। फिओन हैंड ने आयरलैंड को आशा की किरण देने के लिए अपनी साझेदारी को समाप्त कर दिया। हालांकि पोप ने अपना काम जारी रखा और 252 रन की साझेदारी की। पोप ने हर मौके पर गेंद को सीमा रेखा के पार भेजा। बेन डकेट ने पोप के साथ अपनी तकनीक से आयरिश गेंदबाजों पर दबाव बनाया। पोप ने अपना पहला दोहरा शतक पूरा किया लेकिन डकेट 18 रन से चूक गए। 

नई गेंद से ग्राहम ह्यूम ने डकेट का विकेट लिया। उस बिंदु से जो रूट और पोप ने एक और विशाल साझेदारी की नींव रखी जिसने इंग्लैंड का स्कोर 507/2 कर दिया। दूसरे दिन के तीसरे सत्र से पहले इंग्लैंड की पोल पोजीशन में दिखी। हालांकि एंडी मैकब्राइन ने तीसरे सत्र में रूट का विकेट लिया और इंग्लैंड ने अपनी पारी 524/4 के स्कोर पर घोषित करने का फैसला किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News