चीन की जू वेंजून फिर बनी विश्व महिला शतरंज चैम्पियन

punjabkesari.in Friday, Jan 24, 2020 - 10:22 PM (IST)

ब्लादिवोस्टोक ,रूस ( निकलेश जैन ) फीडे विश्व महिला शतरंज चैंपियन का खिताब एक बार फिर चीन की जू वेंजून के नाम रहा और उन्होने टाईब्रेक मुक़ाबले मे रूस की युवा चैलेंजर आलेक्सान्द्रा गोरयाचकिना को 2.5-1.5 से पराजित करते हुए लगातार दूसरी बार विश्व खिताब हासिल कर लिया ।सभी मैच को मिलाकर फ़ाइनल परिणाम 8.5-7.5 रहा ।12 क्लासिकल मुकाबलों के बाद भी परिणाम 6-6 रहने के कारण आज टाईब्रेक मुकाबलों मे चार रैपिड मुक़ाबले खेले गए । हालांकि यह बात जानना भी रोचक होगा की पहले और दूसरे मुक़ाबले मे गोरयाचकिना जीत के बेहद नजदीक जाकर मुक़ाबला नहीं जीत सकी और दोनों ही मुकाबलो में वेंजून नें वापसी करते हुए मैच ड्रॉ कराने में सफलता हासिल कर ली और इस तरह स्कोर 7-7 हो गया ।

PunjabKesari

तीसरा रैपिड टाईब्रेक निर्णायक साबित हुआ जब रेटी ओपनिंग में शुरुआत से ही मजबूत खेल खेलते हुए वेंजून नें अपने शानदार आक्रमण से गोरयाचकिना के राजा की कमजोर स्थिति से मैच में 45 चालों में जीत दर्ज की और रैपिड में 2-1 तो कुल मिलाकर 8-7 से आगे हो गयी । ऐसे में अंतिम रैपिड मुक़ाबले में गोरयाचकिना को जीत की शख्त जरूरत थी पर क्यूजीडी ओपनिंग में हुए इस मुक़ाबले में 77 चालों तक ज़ोर लगाने के बाद भी मैच ड्रॉ रहा और जु वेंजून बनी गई एक बार फिर विश्व महिला शतरंज चैम्पियन ।

PunjabKesari

कहाँ चूकी गोरयाचकिना – पूरी प्रतियोगिता में कई ऐसे मौके आए जब रूस की 21 वर्षीय इस युवा प्रतिभा ने बेहद मजबूत स्थिति हासिल की और जीतने के करीब थी पर ऐसे में वह दबाव नहीं झेल पायी और गलतियाँ कर गयी साथ ही कई बार बराबर के एंडगेम में वह अपनी खराब तकनीक के चलते मैच हार गयी । पर जिस उम्र में वह है उनके लिए मेहनत करके वापसी करने के कई और मौके आएंगे ।

विश्व चैम्पियन जू वेंजून को यह मुक़ाबला जीतने पर पुरुष्कार राशि का 55 % मतलब करीब 2 करोड़ 20 लाख रुपेय तो उपविजेता गोरयाचकिना को 1 करोड़ 80 लाख रुपए मिले 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niklesh Jain

Recommended News

Related News