U-19 विश्व कप का नायक कालरा उम्र में धोखाधड़ी के कारण एक साल के लिए सस्पेंड

punjabkesari.in Thursday, Jan 02, 2020 - 09:57 AM (IST)

नई दिल्ली: पिछले अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में शतक जड़ने वाले बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज मनजोत कालरा को अंडर-16 और अंडर-19 के दिनों में उम्र में कथित धोखाधड़ी करने के लिए डीडीसीए के निवर्तमान लोकपाल ने रणजी ट्राॅफी खेलने से एक साल के लिए निलंबित कर दिया है। इसी तरह के अपराध में हालांकि दिल्ली की सीनियर टीम के उप कप्तान नितीश राणा को कुछ समय के लिए छोड़ दिया गया है क्योंकि यह साबित करने के लिए कि अधिक दस्तावेजों की मांग की गयी है कि उन्होंने जूनियर स्तर पर उम्र में धोखाधड़ी की थी। 

PunjabKesari
एक अन्य अंडर-19 खिलाड़ी शिवम मावी का मामला बीसीसीआई को सौंपा गया है क्योंकि वह सीनियर क्रिकेट में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हैं। निवर्तमान लोकपाल न्यायमूर्ति (सेवानिवृत) बदर दुरेज अहमद ने अपने कार्यकाल के अंतिम दिन आदेश पारित किया। उन्होंने कालरा को आयु वर्ग क्रिकेट में दो साल के लिए खेलने से प्रतिबंधित कर दिया है लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण यह है कि उन्हें इस सत्र में रणजी ट्राॅफी में खेलने से रोक दिया गया है। बीसीसीआई रिकार्ड के अनुसार कालरा की उम्र 20 साल 351 दिन है। वह पिछले सप्ताह दिल्ली अंडर-23 की तरफ से बंगाल के खिलाफ खेले थे जिसमें उन्होंने 80 रन बनाए थे।

वह रणजी टीम में शिखर धवन की जगह लेने की कतार में थे लेकिन अब वह नहीं खेल पाएंगे। राणा के मामले में लोकपाल ने डीडीसीए से उनकी स्कूल से पूछताछ करने के लिए कहा है। उन्होंने जन्म प्रमाणपत्र से संबंधित विशेष दस्तावेजों को जुटाने और उन्हें अगली सुनवाई में पेश करने के लिये कहा है। लेकिन सवाल यह है कि जब पुराने लोकपाल नहीं हैं तो क्या लोकपाल पद पर नियुक्त किए गए न्यायमूर्ति दीपक वर्मा नये सिरे से जांच करेंगे? किसी को यह भी समझ में नहीं आ रहा है कि कालरा को उम्र में धोखाधड़ी के लिये सीनियर स्तर की क्रिकेट खेलने से क्यों रोका गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

neel

Recommended News

Related News