विराट कोहली का उत्कृष्टता के प्रति जुनून आश्चर्यजनक है : RCB के स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग कोच

punjabkesari.in Saturday, Mar 18, 2023 - 11:46 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : फिटनेस के लिए विराट कोहली का जुनूनी है, लेकिन व्यक्तिगत दायरे से परे इसने फिटनेस की एक नई संस्कृति को अपनाने वाले खिलाड़ियों के साथ भारतीय क्रिकेट में एक क्रांति ला दी है। कोहली उस ट्रेंड-सेटिंग मूव का चेहरा हैं। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग कोच बासु शंकर ने आरसीबी पॉडकास्ट सीजन 2 पर कहा कि कोहली की फिटनेस की दुनिया और अन्य क्रिकेटरों पर प्रभाव डाला है। 

उन्होंने कहा, 'इस बदलाव (फिटनेस के लिए जुनून) की जिम्मेदारी विराट पर है। मैं उन्हें 2009 से देख रहा हूं। 2014 में उन्होंने कहा था कि उनकी पीठ में जकड़न है और क्या आप इसके बारे में कुछ कर सकते हैं? यह केवल छह सप्ताह के लिए था और हम कर सकते थे।' तब ज्यादा नहीं किया। लेकिन 2015 में उन्होंने कहा कि आपको एक बड़ी भूमिका निभानी चाहिए। इसलिए मैंने उनसे कहा कि हम आपके लिए एक खाका बनाएंगे और मुझे उस प्रशिक्षण में भारी बदलाव करने होंगे जो आप अभी कर रहे हैं। उन्होंने बहुत सारे तकनीकी सवाल पूछे और आगे पीछे कई बातचीत के बाद उन्होंने कहा 'ठीक है, शुरू करते हैं। 

बसु ने कई एथलीटों के साथ काम किया है लेकिन वह फिटनेस के प्रति कोहली की प्रतिबद्धता से हैरान थे। उन्होंने कहा, 'विराट ने मुझे दीपिका पल्लीकल (भारत स्क्वैश खिलाड़ी और दिनेश कार्तिक की पत्नी) को प्रशिक्षित करते हुए देखा है और उस समय वह शीर्ष 10 में थी। इसलिए कोहली ने मुझसे कहा कि मुझे एक क्रिकेटर की तरह मत समझो और मेरे साथ एक व्यक्तिगत एथलीट की तरह काम करो।' तो, मैंने उनसे कहा कि आपको एक ओलंपिक एथलीट की तरह प्रशिक्षित करना होगा और मैं उन्हें नोवाक जोकोविच को उद्धृत करता था। मैं यह बताते हुए थक नहीं रहा हूं लेकिन मैंने कभी विराट कोहली जैसा व्यक्ति नहीं देखा। वह सरल कर सकता है, जीवन की हर दिन की सबसे उबाऊ चीजें और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह (मैदान पर) प्रदर्शन कर रहा है या नहीं। लेकिन उत्कृष्टता के प्रति वह उत्साह और असाधारण जुनून दिमाग को हिला देने वाला है। 

बसु ने टीम इंडिया के साथ भी काम किया, उन्होंने कहा कि एक बार कोहली, तब भारत और आरसीबी के कप्तान फिटनेस पैटर्न का पालन करने के लिए आश्वस्त थे, उनके लिए अन्य खिलाड़ियों को संदेश देना आसान था और उन्होंने दिनेश कार्तिक का उदाहरण दिया। उन्होंने कहा, 'लोग हमेशा दृश्य फिटनेस के साथ पकड़े जाते हैं, वे आपको (एथलीट) देखते हैं और वे कहते हैं कि ओह हां, वह इतना फिट दिखता है। लेकिन एथलेटिक फिटनेस बहुत अलग है। हां, विराट बहुत फिट है और वह (फिट) भी दिखता है।' सौंदर्य प्रसाधन और वह उस तरह से धन्य है। वह बेहद शक्तिशाली है।' 

उन्होंने कहा, 'दिनेश कार्तिक के साथ भी यही बात है ... क्रिकेट के मैदान पर उसका लचीलापन और मजबूती अविश्वसनीय है। मेरा मतलब है, वह क्रिकेट का रयान गिग्स है। वह कभी ज्यादा चोटिल नहीं रहा हैं और शायद ही कभी मैदान पर हारते हैं। इसलिए एक बार कप्तान को सिद्धांत में लाने के बाद बाकी सब आसान हो गया। मेरा सिद्धांत है कि एक बार जब आप एक हिट करते हैं, तो आप पांच हिट करते हैं, एक बार पांच हिट करते हैं तो आप 50 हिट करते हैं और एक बार आप 50 साल के हो गए, आपने देश को हिट कर दिया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News