स्कूल के टैस्ट जैसा था हेड कोच का सिलेक्शन, सीओए ने बनाए थे 5 पैरामीटर

punjabkesari.in Saturday, Aug 17, 2019 - 11:47 AM (IST)

नई दिल्ली : रवि शास्त्री के दोबारा कोच बनने के बाद सोशल मीडिया पर कुछ ऐसे डॉक्यूमेंट वायरल हो रहे हैं जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि टीम इंडिया के हेड कोच को चुने के लिए यह 5 पैरामीटर चुने गए थे। देखने में यह फॉर्मेट किसी स्कूल टैस्ट-सा लगता है। यह बात इसलिए भी स्टीक है क्योंकि कपिल देव ने बीते दिनों पे्रस वार्ता में भी कहा था कि कोच के सिलेक्शन के लिए उन्होंने 100 नंबर रखे थे। जो ज्यादा नंबर ले गया वह कोच का पद ले गया।

यह 5 प्रमुख पैरामीटर थे कोच पद के लिए
Look out 5 parameter list for team india head coach selection interview

क्रिकेट सिलेक्शन समिति ने कोच सिलेक्शन के लिए यह पांच पैरामीटर बना थे इसमें कोचिंग दर्शन, कोचिंग का अनुभव, कोचिंग की उपलब्धियां, कम्यूनिकेशन और कोचिंग टूल्स का ज्ञान देखा गया। खास बात यह थी कि इसमें किसी टेस्ट की तरह मार्किंग थी। वैसे भी कपिल देव ने प्रेस वार्ता में खुद ही बताया था कि कोच चुनने के लिए हमने कोचिंग कौशल, खेल का ज्ञान, अनुभव जैसे कुछ पैरामीटर बनाए थे। इसके लिए एक अंक प्रणाली चुनी गई थी। सौ में से प्रत्येक उम्मीदवार को अंक दिए गए। यह करीबी टक्कर थी।

Look out 5 parameter list for team india head coach selection interview

उधर, कोच सिलेक्शन पर समिति के अन्य सदस्य अंशुमान गायकवड़ ने कहा कि  इन पैरामीटर में सीएसी ने एक मौजूदा कोच होने के नाते, टीम में लड़कों और समस्याओं को जानते हुए, वो प्रणाली में अच्छी तरह से वाकिफ हैं। कोई व्यक्ति जो प्रणाली को जानता हो और खिलाडिय़ों को बहुत अच्छी तरह से जानता हो उसके पास इसका फायदा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jasmeet

Related News