एबी डिविलियर्स के संन्यास पर कोहली सहित बोले कई खिलाड़ी, जानें किसने क्या कहा

punjabkesari.in Friday, Nov 19, 2021 - 05:20 PM (IST)

जोहानिसबर्ग : दक्षिण अफ्रीका के महान बल्लेबाज एबी डिविलियर्स के शुक्रवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में क्रिकेट जगत ने उनके खेल की सराहना करते हुए विदाई और भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। कोहली ने डिविलियर्स की तारीफ करते हुए उन्हें ‘अपने  समय का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी' करार दिया। 

आधुनिक क्रिकेट के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक डिविलियर्स ने 17 साल तक अपनी ‘360 डिग्री बल्लेबाजी' के दम पर नई बुलंदियों को छूने के बाद खेल के हर प्रारूप से संन्यास ले लिया। इस 37 साल के खिलाड़ी ने ट्विटर पर यह घोषणा की। उन्होंने लिखा, ‘अपने बड़े भाइयों के साथ घर के अहाते में खेलने से लेकर अब तक मैंने खेल का पूरा मजा लिया है। अब 37 वर्ष की उम्र में लगता है कि लौ अब उतनी तेज नहीं रह गई है।' इंडियन प्रीमियर लीग की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर में 2011 से उनके साथ खेलने वाले भारत के टेस्ट और एकदिवसीय टीम के कप्तान कोहली ने कहा कि वह हमेशा से ही बहुमुखी प्रतिभा के धनी इस दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर के बड़े प्रशंसक रहे हैं। 

कोहली ने ट्वीट किया, ‘हमारे समय के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और सबसे प्रेरणादायक व्यक्ति के तौर पर मेरे भाई आपने जो आरसीबी के लिए जो किया, उस पर आपको बहुत गर्व होना चाहिये। हमारा संबंध खेल से परे है और हमेशा बना रहेगा।' उन्होंने कहा, ‘इससे मेरा दिल दुखता है लेकिन मुझे पता है कि आपने हमेशा की तरह अपने और अपने परिवार के लिए सबसे अच्छा निर्णय लिया है।' डिविलियर्स ने दक्षिण अफ्रीका के लिए उन्होंने 114 टेस्ट, 228 वनडे और 78 टी20 मैच खेले हैं। वह दुनिया भर के टी20 फ्रेंचाइजी लीगों में भी खेलते है। 

इंग्लैंड के विकेटकीपर-बल्लेबाज सैम बिलिंग्स ने कहा, ‘मैंने अब तक का सबसे अच्छा (क्रिकेट) देखा है और मैं जिस ‘मिस्टर 360' अनुसरण करता हूं, वह अपने दम पर खेल को अगले स्तर पर ले गया।' 

भारत के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने लिखा, ‘शानदार करियर के लिए बधाई। आधुनिक दौर के महान खिलाड़ियों में से एक और इतने सारे लोगों के लिए प्रेरणा। आपकी दूसरी पारी के लिए शुभकामनाएं।' 

श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने ने कहा, ‘शानदार करियर के लिए बधाई। आप मैदान पर और मैदान के बाहर शानदार व्यक्ति है। आपके भविष्य के लिए शुभकामनाएं।' 

डिविलियर्स ने आरसीबी के लिए 156 मैच खेले हैं और 4,491 रन बनाए हैं। वह इस टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में कोहली के बाद दूसरे स्थान पर है। उन्होंने मुंबई इंडियन्स (2015) के खिलाफ नाबाद 133 और गुजरात लायंस (2016) के खिलाफ नाबाद 129 रन बनाए थे जो किसी मैच में टीम के लिए दूसरा और तीसरा व्यक्तिगत सबसे बड़ा स्कोर है। उन्होंने 2018 में ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। 

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने ट्विटर पर पर लिखा, ‘शानदार यादें, कई रिकॉर्ड को तोड़ने और मनोरंजन के लिए धन्यवाद। हम खेल में आपके योगदान को सलाम करते हैं और आपके उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हैं।' भारत के पूर्व खिलाड़ी वसीम जाफर ने भी डिविलियर्स को ‘अभूतपूर्व' करियर के लिए बधाई दी। 

जाफर ने ट्वीट किया, ‘एक शानदार करियर के लिए बधाई। आधुनिक युग के सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले और प्रशंसा पाने वाले क्रिकेटरों में से एक।' 

डिविलियर्स ने 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट पदार्पण किया और इस प्रारूप में 50.66 की औसत से 8,765 रन बनाए हैं।  उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 278 रन है और उनके नाम 22 शतक भी हैं।  डिविलियर्स ने वनडे में 25 शतक लगाये और 53.50 की शानदार औसत से 9577 रन बनाए। उन्होंने 78 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 26.12 की औसत से 1672 रन बनाए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News

Recommended News